Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

ठंड में फटे-पपड़ीदार होंठ बिगाड़ सकते हैं खूबसूरती, अपनाएं ये Lip Care रुटीन

Winter Lip Care: सर्दियों में ज्यादातर लोगों को होंठ फटने की समस्या होने लगती है। कई बार लिप्स फटने की वजह से तेज दर्द होता है और खून आने लगता है। जान लें होंठों को मुलायम कैसे बनाएं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 05, 2024 13:01 IST
Dry Lips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK रूखे होंठ

Lip Care: सर्दियों में ठंडी हवा हाथ, पैर, गाल और होंठों को रूखा बना देती है। फटे होंठ न सिर्फ आपको परेशान करते हैं बल्कि आपकी खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं। ठंड में शुष्क हवाओं से नमी कम होने लगती है और होंठ बुरी तरह फटने लग जाते हैं। अगर आप रोजाना लिप बाम नहीं लगाते तो लिप्स बुरी तरह से फट जाते हैं। फटे होंठों पर न तो लिपस्टिक अच्छी लगती है और न ही दिखने में अच्छे लगते हैं। ऐसे में हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जो आपके होंठों को फटने से (Chapped Lips) बचाते हैं।

होंठ फटने के लिए घरेलू उपाय (Chapped Lips Home Remedies) 

  1. चीनी का स्क्रब- फटे होंठों को ठीक करने के लिए सबसे पहले आप लिप्स पर जमा डेड स्किन को हटाएं। इसके लिए आधा चम्मच चीनी में नारियल का तेल मिलाएं। अब इसे मिलाकर उंगलियों की मदद से होंठों पर रगड़ लें। इससे होंठ एक्सफोलिएट हो जाएंगे और डेड स्किन निकल निकल जाएगी। आपको चीनी थोड़ी बारीक लेनी होगी।
  2. बादाम का तेल- रोजाना रात में बादाम का तेल होंठों पर लगाकर सोना फायदेमंद होता है. बादाम के तेल में मौजूद विटामिन ई के गुण होठों पर लगे कट्स को भरने में असरदार होते हैं. साथ ही, यह नई स्किन सेल्स को बनने में मदद करते हैं जिससे होंठ कोमल बनते हैं. 
  3. नींबू का रस- अगर लिप्स सिर्फ रूखे हैं और फटे नहीं है तो आप नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू के रस में थोड़ी चीनी मिला लें और इसे होंठों पर रब करें। आप चाहें तो नींबू के रस में शहद भी मिला सकते हैं। इसे 5 मिनट तक रखने के बाद होंठों को गुनगुने पानी से धो लें और पिल बाम लगा लें।
  4. कॉफी- फटे होंठों को चमकाने के लिए कॉफी भी कमाल का काम करती है। इसके लिए 1 चम्मच कॉफी में कुछ बूंदें नारियल के तेल की मिला लें। इस पेस्ट से होंठों को रब करें और फिर क्लीन करके कोई लिप बाम लगा लें।
  5. चुकुंदर का रस- रोजाना चुकुंदर का जूस होंठों पर लगाने से लिप्स का कलर पिंक हो जाएगा और अगर इसमें शहद (Honey) मिलाकर लगाएंगे तो ये लिप मास्क (Lip Mask) के रूप में काम करेगा। इसे 15 मिनट तक होंठों पर लगाए रखें और फिर वॉश कर लें। आपके होंठ मुलायम और पिंक हो जाएंगे।

बाल और नाखून पर मैजिक कर देता है विटामिन ई, जानिए कैसे करें एवियन कैप्सूल का इस्तेमाल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement