Thursday, May 09, 2024
Advertisement

बाल और नाखून पर मैजिक कर देता है विटामिन ई, जानिए कैसे करें एवियन कैप्सूल का इस्तेमाल

Vitamin E Capsule For Hair Nails: सुंदरता बढ़ाने के लिए विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग किया जाता है। विटामिन ई से नाखून, बाल और त्वचा ग्लो करने लगती है। जानिए विटामिन ई के कैप्सूल का कैसे करें इस्तेमाल?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 04, 2024 11:59 IST
vitamin e capsule- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल

How To Use Vitamin E Capsule: विटामिन ई को ब्यूटी प्रोडक्ट्स में काफी इस्तेमाल किया जाता है। किसी भी मेडिकल स्टोर पर विटामिन ई के कैप्सूल आसानी से मिल जाएंगे। विटामिन ई के कैप्सूल्स को एवियन कैप्सूल कहते हैं। आप इन्हें तेल में मिलाकर बालों पर लगा सकते हैं। चेहरे पर विटामिन ई के कैप्सूल में पाया जाने वाला तेल लगाने से स्किन ग्लो करने लगती है। वहीं नाखून पर विटामिन ई कैप्सूल लगाने से नेल्स सुंदर और हेल्दी बनते हैं। सिर से पैर के नाखून तक विटामिन ई को अलग-अलग तरह से इस्तेमाल करने से गजब के फायदे मिलते हैं। हालांकि आपको इन्हें इस्तेमाल करने का सही तरीका पता होना जरूरी है। आइये जानते हैं विटामिन ई के कैप्सूल का इस्तेमाल कैसे करते हैं। 

  1. हाइपरपिग्मेंटेशन को दूर करे- पिग्मेंटेशन यानि झांई होने पर विटामिन ई के कैप्सूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे चेहरे पर दिखाई देने वाले डार्क पैच को हल्का किया जा सकता है। आपको स्किन पर दिखने वाले डार्क स्पॉट पर कैप्सूल से निकलने वाला तेल लगाना है। इसे हल्के हाथ से सर्कुलर मोशन में मलते हुए मसाज करें। आप चाहें तो इसे नाइट क्रीम के साथ या फेसपैक में मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  2. नाखून लंबे करता है- अगर आपको नाखून बहुत मुलायम और कमजोर हैं तो आप विटामिन ई के कैप्सूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस कैप्सूल में निकलने वाला तेल नाखूनों पर मलने से नाखून लंबे और मजबूत हो जाते हैं। आपको 1 विटामिन ई का कैप्सूल लेना है और उसे काटकर नाखूनों, क्यूटिकल्स और आस-पास की स्किन पर मालिश कर लें। रात में सोने से पहले ऐसा करने से नाखून लंबे और मजबूत बनेंगे।
  3. बालों को बनाए मजबूत- बालों का रूखापन और झड़ने की समस्या दूर करने के लिए विटामिन ई के कैप्सूल का इस्तेमाल करें। विटामिन ई के कैप्सूल को किसी भी हेयर ऑयल में मिक्स कर लें और फिर तेल से बालों की हल्की मसाज करें। करीब 2-3 घंटे के बाद बालों को किसी माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे आपको बाल मुलायम और झड़ना कम हो जाएगा।
  4. रिंकल और टैनिंग हटाए- विटामिन ई एंटी एजिंग का काम करती है। इसे चेहरे पर लगाने से झुर्रियां कम होती हैं। स्किन को बेदार और चमकदार बनाने के लिए विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं सनबर्न और टैनिंग की समस्या को दूर करने में भी ये मदद करता है। विटामिन ई त्वचा की एलर्जी और खुजली को भी कम करता है।

सर्दियों में दूध से धो लें बाल, 5 मिनट में रूखे-बेजान बालों में आ जाएगी स्पा जैसी चमक

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement