Thursday, May 09, 2024
Advertisement

सर्दियों में दूध से धो लें बाल, 5 मिनट में रूखे-बेजान बालों में आ जाएगी स्पा जैसी चमक

Milk For Hair Wash: ठंड में बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। सर्दियों में गर्म पानी से बालों की नमी कम हो जाती है, जिससे ड्राईनेस और बालों का टूटना शुरू हो जाता है। सर्दियों में बालों को सॉफ्ट और चमकदार बनाने के लिए दूध का इस्तेमाल करें। दूध से बाल धोने से बालों में चमक आ जाएगी। जानें बालों पर दूध इस्तेमाल करने का तरीका?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: January 03, 2024 18:55 IST
Milk For Hair Wash- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK दूध से बालों को धोने के फायदे

सर्दियों में हाथ-पैरों के साथ बाल भी ड्राई और फ्रीजी हो जाते हैं। कई बार ऊनी कपड़ों की वजह से बाल चार्ज हो जाते हैं। इसकी बड़ी वजह बालों को गर्म पानी से वॉश करना, ज्यादा कैमिकल वाले शैंपू इस्तेमाल करना और तेल नहीं लगाना है। इससे बाल ड्राई हो जाते हैं और फिर तेजी से झड़ने लगते हैं। खराब बालों को ठीक करने के लिए हम पार्लर जाकर हेयर ट्रीटमेंट लेते हैं। इनमें फिर से कैमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप इन सब झंझटों से बचना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपाय करके भी बालों को सॉफ्ट और सिल्की बना सकते हैं। बालों को हेल्दी रखने के लिए आप दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां दूध से बाल धोने से बाल हेल्दी और मुलायम बनते हैं। जानिए कैसे करें बालों पर दूध का इस्तेमाल?

बालों को दूध से धोएं- बालों को सॉफ्ट और सिल्की बनाना है तो आप शैंपू के बाद दूध का इस्तेमाल करें। अगर आपके बाल बहुत गंदे हैं तो पहले किसी शैंपू से बालों को अच्छी तरह वॉश कर लें। ऐसा नहीं है कि शैंपू के बाद आप कुछ इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। शैंपू के बाद कंडीशनर की जगह आप बालों पर दूध का इस्तेमाल करें। इससे आपके बाल एकदम मुलायम हो जाएंगे। पूरे बालों पर अच्छी तरह से दूध लगा लें और इसे 5 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। 5 मिनट के बाद बालों को साफ पानी से वॉश कर लें। इससे रूखे और बेजान बाल भी सॉफ्ट सिल्की हो जाएंगे। बालों को मजबूती मिलेगी और बाल चमकदार दिखने लगेंगे।

बालों के लिए जरूरी है हॉट ऑयल थेरेपी- आजकल लोग बालों में तेल डालने से बचते हैं, लेकिन दादी नानी अभी भी बालों में तेल डालने की सलाह देती हैं। जब भी मौका मिले बालों में अच्छी तरह से तेल जरूर लगाना चाहिए। खासतौर से सर्दियों में आप बालों की हॉट ऑयल थेरेपी जरूर करें। इसके लिए तिल और जैतून के तेल का उपयोग कर सकते हैं। एक कटोरी में सफेद या काले तिल के बीज लें और इसमें ऑलिव ऑयल डालकर गर्म कर लें। अब इसे तेल से बालों की मसाज करें। तेल को 30 मिनट या फिर 1 घंटे लगा रहने दें। अब शैंपू कर लें। इससे आपके डैमेज बाल ठीक होने लगेंगे। आप गर्मियों में नारियल का तेल या फिर बादाम तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

नारियल तेल में ये 2 चीजें मिलाकर करें चंपी, बंद हो जाएगा बालों का झड़ना, कमर तक लहराएगी चोटी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement