A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य बेजान बालों में जान फूंक सकता है इस बीज का पानी, Protein और Amino acids से है भरपूर

बेजान बालों में जान फूंक सकता है इस बीज का पानी, Protein और Amino acids से है भरपूर

मेथी का पानी बालों के लिए: लाइफस्टाइल और डाइट से जुड़ी कमियों के कारण बालों की समस्याएं बढ़ती जा रही हैं। ऐसे में हाई प्रोटीन और अमीनो एसिड से भरपूर ये बीज आपके लिए काम आ सकती है, कैसे जानते हैं।

 methi water benefits for long hairs- India TV Hindi Image Source : SOCIAL methi water benefits for long hairs

मेथी का पानी बालों के लिए: लाइफस्टाइल और डाइट जुड़ी कमियां आपको लंबे समय तक के लिए परेशान कर सकती हैं। जैसे कि ये आपके स्किन को खराब कर सकती है और बालों से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकती है। सिर्फ बालों की सेहत की बात करें तो ,डाइट का सही न होना इन्हें अंदर से कमजोर करता है और इनके ब्लड सर्कुलेशन को भी प्रभावित करता है। इससे बाल जड़ से कमजोर हो जाते हैं। इसके अलावा इन कमियों की वजह से बालों तक न्यूट्रिशन नहीं पहुंचता है जिससे बाल बेजान नजर आते हैं और सफेद होने लगते हैं। ऐसे में मेथी के बीज (methi dana for hair) आपके लिए काम कर सकते हैं। कैसे, जानते हैं। 

बालों में मेथी का पानी लगाने के फायदे-Methi water for long hairs 

बालों में मेथी का पानी (methi water benefits in hindi) लगाना कई प्रकार से मददगार हो सकता है। दरअसल, मेथी के बीजों में प्रोटीन (Protein) और कई प्रकार के अमीनो एसिड (Amino acids) होते हैं जो बालों में जान लाते हैं। मेथी ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है और रूसी को कम करने में मदद करता है। मेथी के बीज निकोटिनिक एसिड (nicotinic acid) से भरपूर होते हैं, जो बालों के झड़ने और रूसी से लड़ने की क्षमता के लिए प्रसिद्ध हैं। यह बालों के रूखेपन का भी इलाज करता है, गंजेपन और बालों के पतले होने को नियंत्रित करता है। 

Image Source : socialmethi_benefits

घूमना चाहते हैं रविन्द्रनाथ टैगोर का आशियाना? UNESCO World Heritage List में शामिल हुआ शांति निकेतन

मेथी के पानी को बालों में कैसे लगाएं-How to use methi water

बालों में मेथी का पानी लगाने के लिए आपको करना ये है कि मेथी के बीजों को रातभर भिगोकर रख दें। सुबह इसमें और पानी मिलाएं और अच्छी तरह ये उबाल लें। इसके बाद इस पानी को ठंडा होने दें और इसे छान लें। इसके बाद बालों में रूई की मदद से आप इसे अलग-अलग तरीके से लगा सकते हैं। इसे ऐसे लगाएं कि ये बालों के हर कोने तक पहुंचे। इसके बाद लगभग 40 मिनट तक रखने के बाद अपने बालों को वॉश कर लें।

चांदनी चौक जाएं तो जरूर खाएं ये 5 चीजें, इन्हीं में छिपा है दिल्ली का स्वाद

आपको बालों में मेथी का पानी हफ्ते में 3 बार लगाना है। लगातार इस काम को करने के बाद आप देखेंगे कि आपके बालों में एक अलग से चमक होगी। इसके बाद ये बालों का झड़ना भी कम करने में मदद करेगा और रूखे बेजान बालों में जान आएगी। इस प्रकार ये मेथी के पानी का इस्तेमाल आपके डैमेज बालों को हेल्दी रखने और इन्हें डैंड्रफ जैसी समस्याओं से बचाव में मदद करेगा।

Latest Lifestyle News