A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य नारियल तेल में पका कर बालों में लगाएं इस पेड़ का पत्ता, खुजली-डैंड्रफ समेत पीछा छोड़ देंगे बालों की ये 3 समस्याएं

नारियल तेल में पका कर बालों में लगाएं इस पेड़ का पत्ता, खुजली-डैंड्रफ समेत पीछा छोड़ देंगे बालों की ये 3 समस्याएं

नारियल तेल बालों के लिए कई प्रकार से काम कर सकता है। लेकिन, जब आप इसे इन पत्तों के साथ इस्तेमाल करते हैं तो, इसका एंटी बैक्टीरियल गुण बढ़ जाता है।

 neem and coconut oil- India TV Hindi Image Source : FREEPIK neem and coconut oil

नारियल तेल और नीम (Coconut oil with neem leaves for hair), दादी-नानी के जमाने से स्किन की कई समस्याओं को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। ये पीठ पर हुए दाने और स्किन रैश को कम करने में मदद कर सकते हैं। लेकिन, आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है कि बालों के लिए ये दोनों ही एक बेहतरीन कॉम्बिनेशन हैं। ये स्कैल्प की सफाई करने के साथ, बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अलावा भी बालों के लिए नारियल तेल और नीम के कई फायदे हैं। कैसे, जानते हैं। पहले समझें इसके इस्तेमाल का तरीका।

नारियल तेल में पका कर बालों में लगाएं नीम का पत्ता-How to use neem leaves for hair growth

नारियल तेल और नीम का पत्ता दोनों ही बालों के लिए एक बेहतरीन कॉम्बिनेशन हैं। ऐसे में इसका इस्तेमाल करने के लिए पहले नीम के ताजे पत्तों को लें और इसे धो कर सूखा लें। अब नारियल तेल में इन पत्तों को पकाएं। इस तेल को छान लें और इसे अपने बालों में लगाएं। 

शुगर रोगी आज ही घर में लगा लें ये 3 पौधे, कंट्रोल रहेगी डायबिटीज और सेहतमंद रहेंगे आप

बालों के लिए नारियल तेल और नीम के फायदे-Coconut oil with neem leaves for hair in hindi

1. डैंड्रफ में कारगर-Neem and coconut oil for dandruff

डैंड्रफ की समस्या से आज कल हर कोई परेशान है। ऐसे में नारियल तेल और नीम का इस्तेमाल इस समस्या से बचाव में मदद कर सकता है।
दरअसल, ये दोनों के मिश्रण से बना ये तेल एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल बन जाता है जो कि नमी और गंदगी से पैदा होने वाले डैंड्रफ को कम करने में मददगार है। ये डैंड्रफ का सफाया करता है और बालों को हेल्दी रखने में मददगार है। 

2. स्कैल्प इंफेक्शन में-Neem and coconut oil for scalp infection

स्कैल्प इंफेक्शन की समस्या से आज कल बहुत से लोग परेशान हैं। ये असल में इंफेक्शन और खराब ब्लड सर्कुलेशन के कारण होता है। ऐसी स्थिति में नारियल और नीम से बना ये तेल स्कैल्प इंफेक्शन को साफ करने और ब्लड सर्कुलेशन को तेज करने में मददगार है। इससे स्कैल्प इंफेक्शन के लक्षणों जैसे खुजली और जलन में भी कमी आती है।

Image Source : freepikScalp_infection 

रसोई में रखी ये 2 चीजें अस्थमा और सांस की बीमारियों में है तेजी से असरदार, जानें और आजमाएं ये देसी नुस्खा

3. झड़ते बालों के लिए-Neem and coconut oil for hair fall

झड़ते बालों के लिए नारियल तेल और नीम का ये तेल काफी फायदेमंद है। ये बालों की पोर्स में जाकर इसे खोलता है और न्यूट्रिएंट्स को बढ़ावा देता है। इससे बाल जड़ से मजबूत होते हैं और झड़ते बालों की समस्या कम होती है। साथ ही बालों की रंगत को भी बढ़ावा मिलता है। इस तरह ये बालों के लिए फायदेमंद है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News