A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य लाख कोशिशों के बाद भी नहीं निकल रहे बालों में जमे डैंड्रफ तो इस एक चीज़ को आज़माएं और देखें कमाल

लाख कोशिशों के बाद भी नहीं निकल रहे बालों में जमे डैंड्रफ तो इस एक चीज़ को आज़माएं और देखें कमाल

अगर आपके बालों में भी रुसी का जमावड़ा है और तमाम कोशिशों के बाद भी इनसे छुटकार नहीं मिल रहा तो इन घरेलू नुस्खों को आज़माएं।

Lemon juice for dandruff - India TV Hindi Image Source : FREEPIK Lemon juice for dandruff

सर्दियों के मौसम में स्किन की हालत तो खहराब होती ही है लेकिन उसके साथ साथ कई बार बालों की भी दुर्गति हो जाती है। दरअसल, इस मौसम में बालों का रूखा होना और उसमें रूसी भर जाना आम बात है। हाल तो ये हो जाता है कि बालों की जड़ों में रुसी जम जाती है। सिर की त्वचा के रूखे हो जाने की वजह से डैंड्रफ हो जाता है। जिससे  बाल कमजोर हो जाते हैं और टूट कर गिरने लगते हैं। डैंड्रफ की वजह से बालों में बहुत ज़्यादा इचिंग होती है। जिससे सिर में खुजली शुरू हो जाती है और खुजलाने की वजह से बाल और तेजी से गिरते हैं। ऐसे में आप नींबू के रस के इस्तेमाल से अपने बालों के डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं। 

Image Source : freepikLemon Juice

नींबू का रस है बेहद फायदेमंद

बालों से डैंड्रफ निकालने में नींबू का रस बेहद फायदेमंद होता है। ऐसे में कई बार लोग इस समस्या से निजात पाने के लिए नींबू का रस लगाते हैं। लेकिन कई बार जानकारी के अभाव के बिना लोग सिर्फ नींबू के रस का इस्तेमाल सीधे सिर पर करते हैं, जो की बेहद हानिकारक है इससे सिर की स्किन डैमेज होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में ये जान लेना जरूरी है कि नींबू के रस को कैसे लगाना चाहिए।

पानी के साथ नींबू का रस

अगर आपके सिर में डैंड्रफ ने तांडव मचा रखा है, जिससे आपको बहुत ज़्यादा खुजली होती है तो इससे छुटकारा पाने के लिए नीम्बू का रस लगाएं। एक कटोरी में एक नींबू का रस निकालें और उसमें एक मग पानी मिला लें। अपने बालों को शैंपू से धो लें। शैम्पू के बाद अब नींबू वाले पानी से सिर को अच्छी तरह धोएं। इसे आप हफ्ते में दो से तीन बार आज़माएं। इससे कुछ ही दिनों में आपकी रूसी की समस्या खत्म हो जाएगी। 

एलोवेरा और नींबू का रस

एलोवेरा बालों के लिए बेहद फायदेमंद है। यह बालों को घना और मुलायम बनाने के अलावा रुसी से भी छुटकारा दिलाता है। अगर आपके बालों में भी डैंड्रफ का आतंक फैला है तो अगर आप नींबू के रस के साथ इसका इस्तेमाल करें तो उनसे आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। एक कटोरी में एलोवेरा जेल लेकर उसमे एक नींबू का रस मिलाएं। अब दोनों को अच्छे से मिला लें। अब बालों की जड़ों में इसे अच्छी तरह लगाएं। आधे घंटे बाद सिर को धो लें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपकी रूसी गायब हो जाएगी।

रुई के फाहे से भी ज़्यादा सॉफ्ट स्किन चाहिए, तो ये है चमत्कारिक तरीका; चुटकी बजाते ही मिलेगा रिजल्ट

नारियल तेल और नींबू

बालों में जमे डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में नारियल का तेल भी बेहद असरदार है। रात को सोते समय नारियल तेल में नींबू का रस अच्छी तरह से मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं। सुबह अपने सिर को किसी माइल्ड शैम्पू से धो लें। ऐसा हफ्ते में 2 बार करने से धीरे धीरे रुसी आपके बालों से निकल जाएगी। 

Christmas 2022: ऐसे करें बजट फ्रेंडली क्रिसमस ट्री डेकोरेट, क्रिएटिविटी देख लोग हो जाएंगे आपके कायल

Latest Lifestyle News