Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

रुई के फाहे से भी ज़्यादा सॉफ्ट स्किन चाहिए, तो ये है चमत्कारिक तरीका; चुटकी बजाते ही मिलेगा रिजल्ट

इस फल में पाए जानेवाले विटामिन्स और मिनरल्स सर्दियों के मौसम में स्किन के लिए बेहद प्रभावकारी होते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि घर फल का फेस मास्क कैसे बनाएं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: December 22, 2022 18:07 IST
सॉफ्ट स्किन के लिए यह फेस मास्क लगाएं - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सॉफ्ट स्किन के लिए यह फेस मास्क लगाएं

सर्दियों के मौसम में हर किसी की स्किन बेहद बेजान और रूखी सुखी हो जाती है। ऐसे में कितने भी लोशन या क्रीम लगा लें उसक हमारी स्किन पर कुछ ख़ास असर नहीं पड़ता है। ऐसे में कई महिलायें ब्यूटी पार्लर के चक्कर लगाने लगती हैं। वहां भी कई आर्टिफिशियल क्रीम और केमिकल से बने प्रॉडक्ट का इस्तेमाल किया जाता है। जिससे स्किन और डैमेज होने लगती है। ऐसे में आप घर बैठे-बैठे पपीते के फेस मास्क से अपना ग्लोइंग और सॉफ्ट स्किन वापस पा सकती हैं। पपीते में कई विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप इन सर्दियों में अपने स्किन का ख्याल कैसे रखें। 

ड्राई स्किन के लिए पपीते का फेस पैक

अगर आपकी स्किन भी सर्दियों में बहुत ज़्यादा फट रही है तो उसका नेचुरल ग्लो पाने के लिए आप पपीते का पेस्ट बनाकर अपने चहरे पर लगाएं। पपीता स्किन को हाइड्रेट करने के साथ  दाग धब्बे व डेड स्किन को हटाता है। आधे कप पके पपीते को अच्छी तरह मैश कर लें। फिर उसमें दो चम्मच दूध और एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं। अब आपका फेस मास्क तैयार है।  इसे आप अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। जब यह पेस्ट सुख जाए तब अपना चेहरा गुनगुने पानी से धो लें। कुछ दिन यह पेस्ट लगाने से आपके चेहरे पर निखार आ जाएगा। 

टैनिंग दूर करता है पपीते का फेस पैक

स्किन की टैनिंग को दूर करने में भी पपीता बेहद कारगर है। पपीते को मैश कर उसमें ऑलिव ऑयल, चुटकी भर हल्दी और नींबू की कुछ बूंदें मिला लें। फिर इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें। अब आपका पेस्ट रेडी है। ये फेस पैक आपकी टैनिंग को आसानी से दूर कर देगा। साथ ही आपको निखरी हुई त्वचा देगा।  

Christmas 2022: ऐसे करें बजट फ्रेंडली क्रिसमस ट्री डेकोरेट, क्रिएटिविटी देख लोग हो जाएंगे आपके कायल

केला-पपीता का मास्क

एकदम सॉफ्ट स्किन पाने के लिए पपीते के गूदे के साथ केला मिला लें और दोनों के अच्छी तरह मैश करें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें।  इस पेस्ट को हफ्ते में 2 बार लगाने से आपका चेहरा रुई के फाहे से भी ज़्यादा सॉफ्ट हो जायेगा।

ये भी पढ़ें-

Year Ender 2022: अबतक बाबा वेंगा की ये बातें हुई सच, जानिए साल 2022 के लिए क्या थी उनकी भविष्यवाणियां

सर्दियों में न खाएं अंकुरित मेथी और मूंग, बढ़ सकती हैं शरीर में ये 3 समस्याएं

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement