Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सर्दियों में न खाएं अंकुरित मेथी और मूंग, बढ़ सकती हैं शरीर में ये 3 समस्याएं

अंकुरित मेथी और मूंग खाना वैसे तो सेहत के लिए फायदेमंद है। लेकिन, कई बार यह कफ की समस्या को भी बढ़ा सकता है। इसके अलावा भी इसके कई नुकसान हैं, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 21, 2022 20:09 IST
why we should avoid sprouted methi moong in winters in hindi- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK why we should avoid sprouted methi moong in winters in hindi

अंकुरित मेथी और मूंग, सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद माने जाते हैं। दरअसल, इनमें हाई प्रोटीन के साथ फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है जो कि पेट की कई समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा जिन लोगों को डायबिटीज और मोटापे की समस्या है उनके लिए भी इसका सेवन काफी फायदेमंद है। पर सर्दियों के मौसम में इसे खाने के कुछ नुकसान (Methi moong side effects in hindi) भी हो सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

अंकुरित मेथी और मूंग खाने के नुकसान-Methi moong side effects in hindi

दरअसल, आयुर्वेद में शरीर को तीन भागों में बांटा गया है। जिसमें से एक है कफा, दूसरा पित्त और तीसरा वात। जब आप बहुत ठंडी चीजों को खाते हैं तो ये शरीर में कफ दोश को असंतुलित करता है। इसकी वजह शरीर में  फेफड़ों की समस्याएं, नाक बहना, सर्दी और जुकाम आदि हो सकता है। इसके अलावा आपको हड्डियों से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं। अंकुरित मेथी और मूंग का सेवन शरीर में ठंडक बढ़ाता है और (Why we should avoid sprouted methi moong in winters) पित्त व वात दोषों को असंतुलित करता है। इसके ज्यादातर लोगों को यह समस्याएं हो सकती हैं।

flu

Image Source : FREEPIK
flu

डायबिटीज में खाएं मूंगफली, मेटाबोलिज्म तेज करने के साथ हाई बीपी की समस्या में है फायदेमंद

1. सर्दी-जुकाम

सर्दी के मौसम में अंकुरित मेथी और मूंग का सेवन सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं को बढ़ावा देता है। दरअसल, ये शरीर को अंदर से ठंडा कर देता है। इससे आपका शरीर आसानी से सर्दी-जुकाम का शिकार हो जाता है। इसलिए, आपने सुना होगा कि सर्दी-जुकाम में स्प्राउट्स खाने को मना किया जाता है। 

2. ज्यादा कफ बनना

जब आपका शरीर ठंडा हो जाता है तो शरीर में ज्यादा कफ बनने लगता है। इसके अलावा आपका इम्यून सिस्टम भी कमजोर रहता है और फिर हल्की ठंड में भी फेफड़े इंफेक्शन के शिकार हो जाते हैं और ज्यादा कफ प्रड्यूस करने लगते हैं। 

pitta

Image Source : FREEPIK
pitta

नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल को पिघला देगा एलोवेरा, जानें इसके सेवन का तरीका और फायदे

3. इओसिनोफिलिया का बढ़ जाना

इओसिनोफिलिया (Eosinophils), शरीर की वो स्थिति है जब शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स बढ़ जाते हैं । ऐसे में शरीर की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है और आप जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं। सर्दियों में स्प्राउट्स का ज्यादा सेवन इओसिनोफिलिया बढ़ा सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement