A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य इस आसान तरीके से घर पर बनाएं गुलाब जल, जानें किस समय लगाने से स्किन को मिलेगा गजब का निखार?

इस आसान तरीके से घर पर बनाएं गुलाब जल, जानें किस समय लगाने से स्किन को मिलेगा गजब का निखार?

रोज वाटर यानी की गुलाब जल का इस्तेमाल ज़्यादातर लोग अपने स्किन की केयर के लिए करते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं आप इसे घर पर कैसे बनाएं, इसके फायदे क्या है और इसे किस समय इस्तेमाल करना चाहिए।

How To Make Rose Water - India TV Hindi Image Source : SOCIAL How To Make Rose Water

आजकल की बिगड़ती लाइफस्टाइल और खानपान की कीमत अक्सर हमारी स्किन को चुकाना पड़ता है। गलत खानपान की वजह से हमारा चेहरा पिंपल, टैन और पिगमेंटेशन से भर जाता है। ऐसे में स्किन की केयर के लोग ज़्यादातर गुलाब जल का इस्तेमाल करते हैं। गुलाब जल का इस्तेमाल कर आप स्किन की कई परेशानियों से छुटकारा पा सकते है। अगर आप चाहे तो गुलाब जल मिनटों में घर पर भी बना सकते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं आप इसे घर पर कैसे बनाएं, इसके फायदे क्या है और इसे किस समय इस्तेमाल करना चाहिए। 

घर पर कैसे बनाएं गुलाब जल?

घर पर गुलाब जल बनाना बेहद आसान है। सबसे पहले मार्केट्स से कुछ गुलाब खरीदकर ले आएं। अब गुलाब की पंखुड़ियों को अलग अलग कर एक प्लेट में रखें। अब गैस ऑन करें और उस पर एक पैन रखें। अब उस पैन में सभी गुलाब की पंखुड़ियों को रख दें और 20 सेकेंड्स के लिए गैस पर भूनें। अब उस पैन में 1 ग्लास पानी मिलाएं और उसे 10 मिनट तक उबलने दें। जब पानी उबालकर आधा हो जाए तब गैस बंद कर दें। आपका नेचुरल गुलाब जल तैयार है। अब इसे स्प्रे वाली बोतल में डालकर रख दें। जब भी आपको जरूरत हो आप अपने चेहरे पर स्प्रे कर सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं गुलाब जल स्किन की किन परेशानियों को दूर करता है।

स्किन की इन परेशानियों में कारगर है गुलाब जल

  1. नेचुरल टोनर: गुलाब जल नेचुरल टोनर है। अपने चेहरे को फेस वॉश से धोने के बाद एक बड़े चम्मच गुलाब जल में ग्लिसरीन की कुछ बूंदें मिक्स करके स्किन पर लगाएं।इसके बाद रुई में गुलाब जल लेकर अपना चेहरा फिर से क्लीन करें। गुलाब जल में मौजूद एस्ट्रिजेंट गुण पोर्स को टाइट करते हुए स्किन को टोन करता है। 
  2. एक्ने हटाए: मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल डालकर अच्छी तरह से मिक्स करके पेस्ट बनाएं और इसे अपने चेहरे में लगाएं और सूखने के बाद साफ पानी से धो लें। इससे आपको जल्द ही पिंपल से निजात मिल जाएगी। साथ ही आपके चेहरे में निखार आ जाएगा।
  3. टैन करे दूर: टैन से निजात पाने के लिए दो बड़े चम्मच बेसन में गुलाब जल और नींबू का रस मिक्स कर लें। इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए त्वचा पर लगाएं और टैन से आसानी से निजात मिल जाएगा।

किस समय लगाएं गुलाब जल?

रात को सोने से पहले गुलाब जल का इस्तेमाल करें। इससे आपके चेहरे की की गंदगी और डस्ट आसानी से निकल जाता है। साथ ही आपको फ्रेश महसूस होगा। मेकअप लगाने के बाद भी आप इसे अपने चेहरे पर स्प्रे कर सकते हैं। 

कम उम्र में ही दिखने लगी हैं झुर्रियां तो इन चीज़ों का करें इस्तेमाल, कुछ ही दिनों में लूज स्किन से मिलेगा छुटकारा

Latest Lifestyle News