A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य फेकें नहीं मटर के छिलके, ऐसे बनाएं स्किन के लिए हेल्दी स्क्रब

फेकें नहीं मटर के छिलके, ऐसे बनाएं स्किन के लिए हेल्दी स्क्रब

मटर के छिलकों को लोग अक्सर फेंक देते हैं जबकि इस मौसम में आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। तो, आइए जानते हैं स्किन के लिए मटर के छिलकों से स्क्रब कैसे बनाएं।

matar ka chilka - India TV Hindi Image Source : SOCIAL matar ka chilka

इन दिनों हरे-हरे मटर के छिलके आ रहे हैं। पर ज्यादातर लोग इन छिलकों को फेंक देते है। जबकि आप इन हरे-हरे छिलकों से स्क्रब बनाकर अपनी स्किन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां, दरअसल मटर का हरा रंग जिस फ्लेवोनाइड की वजह से होता है वो स्किन के लिए अच्छा है। ये न सिर्फ स्किन के टैक्सचर को सही करता है बल्कि इसे अंदर से हाइड्रेट करता है। तो, आपको अपनी स्किन को हाइड्रेट करने के लिए, क्लींनजिंग के लिए इस स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए। तो, जानते हैं पहले इसे बनाने का तरीका और फिर इसके फायदे।

मटर के छिलके से ऐसे बनाएं स्क्रब

मटर के छिलके से स्क्रब बनाने के लिए इसे पहले धो लें और फिर इसे पीस लें। इसके बाद इसमें 1 चम्मच ओट्स मिला लें और सबको अच्छी तरह से मिलाकर रख दें। फिर इसमें थोड़ा सा कॉफी पाउडर और शहद मिलाएं। सबको मिलाकर अपनी स्किन पर लगाएं। हल्के हाथों से स्किन को स्क्रब करें और फिर स्किन को मसाज करें। 10 मिनट के बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें।

वैलेंटाइन वीक में मिलेगा चाँद सा निखार, बस आज़माए ये घरेलू उपाय

 

डेड सेल्स को साफ करता है

मटर के छिलके से स्क्रब बनाकर जब आप स्किन पर लगाते हैं तो ये स्किन को साफ करता है। ये डेड सेल्स को साफ करता है और स्किन पोर्स को अंदर से खोलता है। इससे स्किन में ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और ऑक्सीजन का सर्कुलेशन बना रहता है। इससे स्किन एक्ने से बचाव होता है और त्वचा पूरी तरह से साफ रहती है।

अंडर आर्म्स के कालेपन और बदबू से हैं परेशान, आज़माएं ये घरेलू उपाय दूर हो जाएगी ये समस्या

तो, आपने इसे कभी ट्राई नहीं किया है तो एक बार जरूर ट्राई करें। ये आपकी स्किन को पूरी तरह से स्वस्थ रखते हैं और इनके टैक्सचर को सही करते हैं। तो, बस मटर के छिलके को फेंके नहीं इस्तेमाल करें।

Latest Lifestyle News