A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य कंडीशनर लगाने के बाद बाल धोने चाहिए? जानें क्या है इसका सही नियम

कंडीशनर लगाने के बाद बाल धोने चाहिए? जानें क्या है इसका सही नियम

ज्यादातर लोग बालों में कंडीशनर लगाते समय कुछ गलतियां कर जाते हैं जिनसे आपको बचना चाहिए। क्योंकि इससे बालों को कंडीशनर का फायदा भी नहीं मिलता है और बाल हेल्दी भी रहते हैं।

conditioner- India TV Hindi Image Source : SOCIAL conditioner

शैंपू के बाद अक्सर लोग अपने बालों को नरिश करने के लिए और वे उलझे न, इसके लिए बालों की कंडीशनिंग करते हैं।  तो, कुछ लोग अपने बालों में जान लाने के लिए भी बालों की कंडीशनिंग करते हैं। लेकिन, एक सवाल ये है कि क्या बालों में कंडीशनर लगाने के बाद इन्हें वॉश करना चाहिए? या फिर इसे ऐसे ही छोड़ देना चाहिए। इस दौरान बालों को वॉश करना क्यों जरूरी है और बालों पर कितनी देर कंडीशनर लगाकर रखें। आइए, जानते हैं कंडीशनर से जुड़े इन्हीं सवालों के जवाब विस्तार से।

कंडीशनर लगाने के बाद बाल धोने चाहिए?

तो हां, कंडीशनर लगाना के बाद बाल जरूर धोना चाहिए। दरअसल, अगर आप कंडीशनर लगाने के बाद बालों को सही से वॉश नहीं करते हैं हैं तो कंडीशनर के तत्व बालों पर कैमिकल्स की एक परत बना सकते हैं जो कि बालों का नुकसान करते हैं। इसके अलावा आपके बाल बहुत ज्यादा ऑयली हो सकते हैं और इसका नुकसान हो सकता है।

न उबालने न सुखाने का झंझट, होली पर इस ट्रिक से सिर्फ 10 मिनट में बना लें आलू के चिप्स

बालों पर कंडीशनर कब और कितनी देर लगाएं? 

बालों पर आप कंडीशनर को हमेशा शैंपू के बाद लगाएं और इसे लगभग 10 मिनट बालों पर लगा रहने दें। ड्राई बाल वाले इसे 20 मिनट तक लगाए रह सकते हैं। पर इसे 2 से 7 मिनट में निकालना शुरू न कर दें। इससे बालों को कंडीशनर का कोई फायदा नहीं मिलेगा।

एलोवेरा कितने मिनट तक लगाना चाहिए? जानें त्वचा के लिए इस्तेमाल का सही तरीका

बालों पर कंडीशनर कैसे लगाएं

इसका सबसे पहला नियन तो ये है कि शैंपू से बालों को वॉश करें। इसके बाद सिर्फ बालों में कंडीशनर लगाएं। ध्यान रखें कि इसे बालों के अलावा स्कैल्प पर न लगाएं। इससे स्कैल्प के पोर्स ब्लॉक हो सकते हैं। तो,  बालों में कंडीशनर लगाते समय इन बातों का ध्यान रखें। इससे आपको कंडीशनर लगाने के तमाम फायदे मिल पाएंगे। 

Latest Lifestyle News