Sunday, April 28, 2024
Advertisement

एलोवेरा कितने मिनट तक लगाना चाहिए? जानें त्वचा के लिए इस्तेमाल का सही तरीका

अक्सर स्किन से जुड़ी कई समस्याओं में हम एलोवेरा का इस्तेमाल करते रहे हैं। लेकिन,ज्यादातर लोगों को नहीं पता कि एलोवेरा के इस्तेमाल का सही तरीका क्या है और क्या इसे रोज लगाना चाहिए।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: March 20, 2024 9:17 IST
aloe vera gel- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL aloe vera gel

एलोवेरा हर ब्यूटी प्रोडक्ट्स में आपको मिल जाएगा। इसकी खास बात ये है कि ये त्वचा के लिए कई प्रकार से काम करता है। पहले तो ये स्किन को स्क्रब करता है। फिर ये आपकी स्किन पर दाग-धब्बों में कमी लाता है और ग्लोइंग स्किन पाने में भी मददगार है। लेकिन, एलोवेरा की खास बात ये भी है कि ये स्किन को अंदर से मॉइस्चराइज करता है पर हर स्किन का टैक्सचर अलग होता है और आपको उसी के हिसाब से एलोवेरा का इस्तेमाल करना चाहिए। तो, जानते हैं त्वचा के लिए आप एलोवेरा जेल का उपयोग कैसे करें और ये कैसे फायदेमंद है। 

एलोवेरा कितने मिनट तक लगाना चाहिए? 

कुछ लोग एलोवेरा जेल को स्किन पर लंबे समय तक लगाए रखते हैं और कई बार ये स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का कारण भी बन सकता है। जैसे कि ऑयली स्किन वालों के लिए त्वचा पर लंबे समय तक के लिए एलोवेरा जेल लगाए रखना स्किन पोर्स में जाकर सीबम प्रोडक्शन का कारण बन सकता है। इससे ऑयली स्किन और भी ज्यादा ऑयली हो सकती है।  इसलिए इन तमाम बातों का ख्याल रखते हुए आपको स्किन पर एलोवेरा जेल को ज्यादा से ज्यादा 20 या 30 मिनट तक ही लगाए रखना चाहिए। इससे ज्यादा लगाना त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।

aloe vera gel for skin

Image Source : SOCIAL
aloe vera gel for skin

Holi Recipes: हर चाट-पकौड़ी और दही वड़े के साथ खाई जाने वाली मीठी चटनी कैसे बनती है? जानें रेसिपी

एलोवेरा जेल रोजाना लगाना चाहिए? 

जी हां, एलोवेरा जेल रोजाना लगाना स्किन के लिए फायदेमंद है। ये दरअसल, स्किन में रिजनरेशन के प्रोसेस को बढ़ावा देता है और त्वचा को हेल्दी रखता है। इसके अलावा ये स्किन पोर्स को साफ करता है और ड्राईनेस को कम करने में मददगार है। तो, अगर आपकी स्किन ड्राई है तब भी आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

घर पर बनाएं बाज़ार जैसा मोज़रेला चीज़, महीनों तक कर सकते हैं स्टोर; जानें रेसिपी

त्वचा के लिए इस्तेमाल का सही तरीका

तो, त्वचा के लिए आप इन तमाम प्रकारों से एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। बस इस्तेमाल से पहले इसकी पत्तियों को धो लें और फिर इसे बीच से काटकर इसका जेल निकाल लें। ये त्वचा के लिए हीलर्स की तरह काम करता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement