A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य Skin Care Tips: मुल्तानी मिट्टी और शहद का लेप स्किन को देगा इंस्टेंट निखार, ये समस्याएं भी होंगी दूर

Skin Care Tips: मुल्तानी मिट्टी और शहद का लेप स्किन को देगा इंस्टेंट निखार, ये समस्याएं भी होंगी दूर

Skin Care Tips: मुल्तानी और शहद दोनों ही स्किन के लिए लाभदायक हैं। हम आपको बताएंगे कि मुल्तानी मिट्टी और शहद किस तरह से आपकी स्किन के लिए फायदेमंद है?

Skin Care Tips- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Skin Care Tips

Highlights

  • बेहतरीन निखार के लिए मुल्तानी मिट्टी और शहद के लेप का इस्तेमाल करें।
  • मुल्तानी मिट्टी और शहद मिलाकर लगाने से मुहांसों में आराम मिलता है।
  • इसका लेप लगाने से स्किन की ड्राइनेस कम होती है।

Skin Care Tips: आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में हमारी स्किन कई तरह की समस्याओं से गुजरती है। हम अपनी स्किन की बेहतरीन देखभाल करते हैं लेकिन उसके बावजूद हमारी स्किन मुरझाई और बेजान रहती है। अपने चेहरे का निखार फिर से पाने के लिए आप इन 2 मुल्तानी मिट्टी और शहद के लेप का इस्तेमाल करें। मुल्तानी और शहद दोनों ही स्किन के लिए बहुत ज़्यादा लाभदायक हैं। यह स्किन की कई बीमारियों को दूर करने का काम भी करते हैं। मुल्तानी मिट्टी में मैग्नीशियम, कैल्शियम और आयरन के साथ क्लींजिंग, कूलिंग और एंटी माइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं। इसके इस्तेमाल से स्किन से दाग-धब्बे, डेड स्किन सेल्स और एक्ने जैसी समस्याएं कम होती हैं। तो वहीं शहद में एंटीऑक्सीडेंट्स,एंटी बैक्टीरियल गुणों के साथ ही मॉश्चराइजिंग गुण मौजूद होते हैं।जब आप मु्ल्तानी मिट्टी में शहद मिलाकर लगाते हैं तो इससे स्किन की कई समस्याओं में छुटकारा मिलता है। चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि मुल्तानी मिट्टी और शहद के लेप आपकी स्किन को कैसे फायदा पहुंचाते हैं।

चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और शहद लगाने के फायदे

स्किन को मिलती है ठंडक 

मुल्तानी मिट्टी में कूलिंग गुण होते हैं जिससे यह स्किन में जलन शांत करने में मदद करती हैं। इसलिए धूप में निकलने से कुछ घंटे पहले मुल्तानी मिट्टी और शहद का लेप चेहरे, हाथ, गर्दन पर लगाएं। इससे गर्मी का असर कम होने के साथ तरोताजा महसूस करेंगी। इसके साथ ही आपकी स्किन की रेडनेस को भी खत्म करती है और आपकी स्किन को ठंडक पहुंचाती है।

चेहरे पर आता है इंस्टेंट ग्लो

अगर आपका स्किन टोन डार्क है, तो उसकी रंगत को फेड करने में मुल्तानी मिट्टी बेहद कारगर है। अगर आप रोजाना मुल्तानी मिट्टी और शहद को मिलाकर लगाते हैं तो इससे चेहरे की रंगत में सुधार होता है और टैनिंग दूर होती है। इसलिए अगर आप भी टैनिंग की समस्या से परेशान हैं तो आप रोजाना मुल्तानी मिट्टी और शहद लगा सकते हैं। 

Hair Care Tips : क्या आप भी चाहते हैं चमचमाते और घने बाल, तो आज ही नारियल के तेल में इन चीज़ों को मिलाकर करें इस्तेमाल

मुंहासे कम होने लगते हैं 

कई बार धूप में ज्यादा रहने और प्रदूषण के संपर्क में आने से दाग-धब्बों की समस्या आम हो जाती है। मुल्तानी मिट्टी और शहद मिलाकर लगाने से मुंहसों में आराम मिलता है। ऐसा इसलिए क्योंकि मुल्तानी मिट्टी और शहद लगाने से चेहरे पर जमा अतिरिक्त तेल और गंदगी साफ होती है। जिससे मुंहासे कम होते हैं।ऐसे में अगर आप मुंहासे की समस्या से परेशान हैं तो आप इसे लगा सकते हैं।

स्किन मुलायम होती है

अगर आपकी स्किन भी बहुत ज़्यादा रफ, और खुरदुरी है तो मुल्तानी मिट्टी और शहद का लेप आपके लिए बेहद असरदार साबित हो सकता है। इसक लेप लगाने से स्किन की ड्राइनेस कम होती है और आपकी स्किन सॉफ्ट और कोमल बनती है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें

Face Care Tips: घर पर बैठे ही पाएं पार्लर जैसा निखार, फेशियल के लिए इन घरेलू चीज़ों का करें इस्तेमाल

Skin Care: सोने से पहले इस तेल को लगाने से आपके चेहरे पर आएगा गजब का निखार, अन्य समस्याएं भी होंगी दूर

Face care tips: बिना वैक्सिंग चेहरे से हटाए अनचाहे बाल, बेहद सिंपल और आसान घरेलू नुस्खे

     

     

    Latest Lifestyle News