Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Face care tips: बिना वैक्सिंग चेहरे से हटाए अनचाहे बाल, बेहद सिंपल और आसान घरेलू नुस्खे

Face care tips: अगर आप बिना वैक्सिंग, रेज़र या शेविंग के अपने फेस से अनचाहे बाल हटाना चाहती हैं तो उसके लिए हम आपको घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बेहद आसान हैं।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla
Published on: August 22, 2022 15:02 IST
indiatv- India TV Hindi
Face care tips

Face care tips: बहुत सी लड़कियों के चेहरे पर बहुत बाल होते है जिसको हटवाने के लिए वो ब्युटी पार्लर में हजारों रुपये खर्च करती हैं साथ ही दर्द भी सेहन करती हैं। चेहरे से अनचाहे बालों को हटाने के लिए उन्हें ब्युटी पार्लर जाकर वैक्सिंग करानी पड़ती है तो कभी रेज़र का इस्तेमाल या शेविंग तक पड़ती है। अगर आप बिना वैक्सिंग, रेज़र या शेविंग के अपने फेस से अनचाहे बाल हटाना चाहती हैं तो उसके लिए हम आपको घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बेहद आसान हैं। आप घर पर आसानी से इन उपायों को आजमा सकती हैं। 

बेसन

एक कटोरी में 1 से डेढ़ चम्मच बेसन ले लीजिए। इसमें आपको करीब 1/4 चम्मच (आधा चम्मच से भी कम) पिसी हुई फिटकरी मिला ले। अब इसमें गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। पेस्ट न गाढ़ा होगा और न ही पतला। इस पेस्ट को आपको हर दिन चेहरे के उन हिस्सों पर लगाना है, जहां अनचाहे बाल निकले हुए हैं। अगर आप इसे रोजाना नहीं लगाना चाहते हैं तो कम से कम हफ्ते में 2 बार लगाएं। करीब 10 मिनट बाद अपने हाथों को गीला कर लीजिए और चेहरे पर अच्छी तरह से रगड़िए। आपको सर्कुलर मोशन में हाथ चलाना है। इसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लीजिए। 

ओटमील और केला

1 केले को छीलना है। फिर उसमें 3 चम्मच ओटमील मिलाएं। इसके बाद चेहरे पर सर्कुलर मोशन में 15 से 20 मिनट तक लगाते रहिए। अगर आप बेहतर नतीजा चाहती हैं तो इसे हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करें। 

Hair Care Tips: बाल झड़ रहे हैं और समय से पहले हो रहे हैं सफेद? बस 2 चम्मच कॉफी है काफी

गेहूं का आटा 

1 चम्मच गेहूं का आटा लीजिए। इसमें आधा चम्मच मुलेठी पाउडर मिलाएं। इसके बाद 2 चुटकी हल्दी। अब इसमें सरसों के तेल की कुछ बूंदे डालनी है। अगर आपको सरसों के तेल से किसी भी प्रकार की एलर्जी है तो आप नारियल या ऑलिव ऑइल डाल सकते हैं। अब इसमें थोड़ा-थोड़ा करके पानी मिलाते जाएं और गाढ़ा पेस्ट बनाएं। अब जिस जगह का बाल आप हटाना चाहती हैं, वहां इस पेस्ट को लगाएं। पेस्ट सूखने के बाद अपोजिट डायरेक्शन में इसे रगड़कर छुड़ाएं। 

कच्चा पपीता 

कच्चे पपीता का एक टुकड़ा लीजिए और इसे मिक्सी में ग्राइंड कर लीजिए। इस पेस्ट में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं और अपनी स्किन पर लगाएं। सूखने के बाद हल्के हाथों से रगड़ते हुए छुड़ा लें। चेहरे को पानी से धोएं। फेस वॉश का इस्तेमाल न करें। आप हफ्ते में 2 बार इसका प्रयोग कर सकती हैं।

Face Care Tips: चेहरे से हटाएं अनचाहे बाल, घर पर बनाएं ये उबटन, मिलेगी चमकदार त्वचा

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement