Hair Care Tips: बाल झड़ रहे हैं और समय से पहले हो रहे हैं सफेद? बस 2 चम्मच कॉफी है काफी

Hair Care Tips: आज भारत के युवा बाल झड़ने और बालों के सफेद होने की समस्या से परेशान हैं, आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप इन समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

Jyoti Jaiswal Written By: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Published on: August 15, 2022 17:41 IST
Hair Care Tips- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV Hair Care Tips

Highlights

  • बालों की ग्रोथ के लिए कॉफी बेहद फायदेमंद है
  • कैफीन बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए एक स्टिम्युलेटर की तरह काम करता है

Hair Care Tips: आजकल युवाओं में सबसे ज्यादा परेशानी बालों को लेकर होती है, युवाओं और यहां तक कि बच्चों में भी बाल सफेद होने की समस्याएं बढ़ रही हैं, सिर्फ बाल सफेद होने से ही नहीं बल्कि बाल झड़ने से भी युवा परेशान हैं, लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको ऐसा उपाय बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप अपने बालों को मजबूत कर पाएंगे और आपके बाल काले, घने और खूबसूरत भी रहेंगे।

Beauty Tips: बॉडी टैनिंग से हो गए हैं परेशान, एलोवेरा के इस्तेमाल से करें अपनी समस्या का समाधान

साइंटिस्ट और हर्बल मेडिसिन एक्सपर्ट दीपक आचार्य से हमने बात की तो उन्होंने बताया कि हमारे शरीर में एक हॉर्मोन बनता है जिसे डाय हाइड्रो टेस्टेस्टेरोन (DHT) कहते हैं। इस हॉर्मोन की अधिक सक्रियता हमारे बालों की जड़ों (Hair Follicles) को प्रभावित करती है। इसी की वजह से बालों के ज्यादा झड़ने और असमय पकने (Premature Greying) की समस्याएं देखी जाती है। एक क्लिनिकल स्टडी छपी थी इंटरनेशनल जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी (2007) में जिसमें एंड्रोजेनेटिक एलोपेशिया के रोकथाम के लिए कैफीन को कारगर बताया गया और जानकारी दी गयी कि कैफीन बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए एक स्टिम्युलेटर की तरह काम करता है। सिर्फ यही क्लिनिकल स्टडी क्यों, और भी कई रिसर्च स्टडीज कैफीन के इस प्रभाव की तरफ इशारा करती हैं। एक तरफ हमारे देश का पारंपरिक ज्ञान और दूसरी तरफ इसपर क्लिनिकल प्रमाण की जानकारियां दोनों ही इस बात की पुष्टि करती हैं।  

Hair Care Tips

Image Source : PIXABAY
Hair Care Tips

Glowing Skin Face Packs: चेहरे पर लाना चाहते हैं चांद सा निखार, तो आज ही लगाएं फल और सब्जियों से बने फेस पैक

कैसे करें कॉफी का बालों पर इस्तेमाल?

फिल्टर कॉफी दो चम्मच एक कप पानी में उबालें और जब यह उबल जाए तो इसे छानकर प्राप्त लिक्विड को गुनगुना/ ठंडा होने के बाद उंगलियों की मदद से बालों की जड़ों तक लगाएं और बीस मिनिट तक इसे लगा रहने दें ताकि ये बालों में सूख जाए। करीब 20 मिनट के बाद बालों को साफ पानी से धो लें। ध्यान ये रहे कि बालों को सुखाने और पोछने के लिए सफेद तौलिया न लें, हो सकता है तौलिया पर कॉफी का रंग चढ़े। हफ्ते में 2 बार इस फॉर्मूले को आजमाकर देखा जा सकता है। बालों के झड़ने, असमय पकने, डैंड्रफ जैसी समस्याओं में भी कॉफी काफी असर करती है।

Hair Care Tips: बारिश के सीज़न में ऐसे बनाएं बालों को जड़ों से मजबूत, डैंड्रफ और हेयर फॉल से भी मिलेगा छुटकारा

फिल्टर कॉफी ना मिले तो टेंशन न लें, साधारण कॉफी से भी काम चलाया जा सकता है। प्रोसेस वही अपनाना है। 

Latest Lifestyle News

navratri-2022