Saturday, April 20, 2024
Advertisement

White Hair Problem: कम उम्र में ही सफेद हो रहे हैं बाल? किसी चीज से नहीं हुआ फायदा तो ये 3 चीजें आजमाकर देखें

ज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने वाले हैं जिसकी मदद से आप बिना कैमिकल के अपने बालों को काला कर सकते हैं। 

Jyoti Jaiswal Edited by: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Published on: May 04, 2022 19:26 IST
White Hair Problem- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY White Hair Problem

Highlights

  • आजकल कम उम्र में बाल सफेद होना बहुत नॉर्मल हो चुका है
  • आंवला बालों के लिए बेहद फायदेमंद फल है
  • मेथी को बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है

White Hair Problem: आजकल बदलती जीवनशैली और  खराब खान-पान की वजह से कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद हो रहे हैं। बढ़ता प्रदूषण, धूप-धूल भी इसकी एक वजह है। अगर आप भी सफेद बालों से परेशान हैं तो हमारे पास इसका समाधान है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने वाले हैं जिसकी मदद से आप बिना कैमिकल के अपने बालों को काला कर सकते हैं। 

Hair Loss: क्या आप भी झड़ते बालों से हैं परेशान? आज से मत करिए ये गलतियां

क्यों कम उम्र में सफेद हो रहे हैं बाल?

आजकल कम उम्र में बाल  सफेद होना बहुत नॉर्मल हो चुका है। इसकी वजह अनहेल्दी फूड, बिजी लाइफस्टाइल,वर्क लोड, तनाव और हॉर्मोनल चेंजेस जिम्मेदार होते हैं। अगर आप सही वक्त पर ध्यान देने लगेंगे तो आप इस परेशानी से निजात पा सकते हैं। 

सफेद बालों को काला करने के उपाय- Remedies to darken white hair

आम के आम गुठलियों के दाम: कोलेस्ट्रॉल, हार्ट अटैक से बचा सकती है गुठली, जानें कैसे

आंवला

बचपन से ही हमने अपनी दादी-नानी से सुना है कि आंवला बालों के लिए बेहद फायदेमंद फल है। इसे खाने और इसे बालों में लगाने से कई लाभ होते हैं। आंवला बालों को असमय सफेद होने से रोकता है। आंवले का जूस, आंवले का मुरब्बा, अचार, चटनी किसी भी तरह से इसे आप भोजन में शामिल करें। मेहंदी के साथ आंवला पाउडर मिलाकर लगाएं तो आपके बाल नेचुरली काले होंगे।

मेथी

मेथी को बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है, इसे लगाने से बालों में रौनक लौट आती है, अगर आप अपने बालों की खोई हुई रौनक लौटाना चाहते हैं तो मेथी दाने का इस्तेमाल करें। इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके बाल असमय सफेद होने से रोकते हैं। इसके लिए सबसे पहले मेथी को भिगो लें और पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को नारियल तेल में मिलाएं और बालों में लगा लें।

थाली में मौजूद ये 'सफेद ज़हर' कहीं आपको कर तो नहीं रहा है बीमार, आज ही करें ये बदलाव

मेहंदी

मेहंदी आपके बालों को नेचुरली काला करती है। आप केमिकल हेयर डाई की जगह मेहंदी का इस्तेमाल करें, इसके कोई साइडइफेक्ट्स भी नहीं हैं। इसमें नींबू का रस और कॉफी पाउडर मिलाकर लगाएं तो रंग गहरा आता है और डैंड्रफ भी दूर हो जाता है। 

Disclaimer: यह जानकारी  सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखी गई है  इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement