Hair Loss: क्या आप भी झड़ते बालों से हैं परेशान? आज से मत करिए ये गलतियां

बालों के झड़ने की शुरुआत इनके पतले होने से होती है। ऐसे में बालों की जब मोटाई कम होने लगती है इसका मतलब ये हैं कि आपके बाल कमजोर होने लगे हैं।

Jyoti Jaiswal Edited by: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Published on: May 04, 2022 17:39 IST
Hair Loss- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY Hair Loss

Highlights

  • तनाव बाल झड़ने के मुख्य कारणों में से है
  • हेल्दी डाइट नहीं लेने की वजह से बाल झड़ते हैं

Hair Fall: बालों का झड़ना एक ऐसी समस्या है जिससे हर कोई परेशान हो, चाहे महिला हो या पुरुष हर किसी को झड़ते बालों से नफरत है क्योंकि बाल हमारी खूबसूरती और पर्सनालिटी का हिस्सा होते। बालों की हेल्थ हमारे लाइफस्टाइल पर भी निर्भर करती है। यदि आप हेल्दी खाना खाते हैं, बालों में ऑयलिंग भी करते हैं और फिर भी आपके बाल झड़ रहे हैं तो शायद आप ये गलतियां करते हैं। बालों के झड़ने की शुरुआत इनके पतले होने से होती है। ऐसे में बालों की जब मोटाई कम होने लगती है इसका मतलब ये हैं कि आपके बाल कमजोर होने लगे हैं।

ब्लड शुगर के मरीजों के लिए कारगर है कच्चा आम, इम्‍यूनिटी भी होती है बूस्ट, जानिए अन्य फायदे

आइए जानते हैं बालों के झड़ने के 5 प्रमुख कारण

तनाव 

जो लोग बहुत ज्यादा सोचते हैं उनके बाल भी बहुत झड़ते हैं और इसकी वजह ये है कि जब हम बहुत अधिक सोचते हैं तो ऐसी स्थिति में हमारा पूरा बॉडी सिस्टम तनाव में आ जाता है। इसका असर हमारे नर्वस सिस्टम और डाइजेस्टिव सिस्टम पर भी आ जाता है। जिसके कारण बालों को पोषण नहीं मिल पाता है और बालों का झड़ना शुरू हो जाता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण औषधि है इस पेड़ की छाल, इस तरह करें सेवन, काबू में रहेगा शुगर लेवल

हेल्दी डाइट न लेना

बायोटिन, जिंक और विटामिन डी की कमी से हमारे बाल पतले होने लगते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप संतुलित आहार लें और एक हेल्दी लाइफ स्टाइल को अपनाएं। अपने खाने में प्रोटीन और विटामिन्स की कमी न होने दें।

डैंड्रफ 

बालों के झड़ने के पीछे का एक बड़ा कारण है डैंड्रफ का होना। डैंड्रफ होने की वजह से हमारी स्कैल्प पर खुजली होती है, और लगातार खुजली करने से बाल कमजोर हो जाते हैं जिसके परिणामस्वरूप बाल पतले होते हैं और बाल झड़ते हैं। इसलिए डैंड्रफ का उपचार कीजिए।

आम के आम गुठलियों के दाम: कोलेस्ट्रॉल, हार्ट अटैक से बचा सकती है गुठली, जानें कैसे

वेट लॉस

बहुत सारे लोग वेट लॉस करने के चक्कर में ठीक से खाना नहीं खाते हैं ऐसे में उनके बालों को पोषण नहीं मिल जाता है और बाल कमजोर होने लगते हैं। इसलिए अपने खाने का ध्यान रखें।

थाली में मौजूद ये 'सफेद ज़हर' कहीं आपको कर तो नहीं रहा है बीमार, आज ही करें ये बदलाव

बढ़ती उम्र 

पुरुष हो या महिला, उम्र बढ़ने के साथ शरीर में बहुत सारे बदलाव होते हैं और ये भी बालों के झड़ने का एक महत्वपूर्ण कारण है। 

Disclaimer: यह जानकारी  सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखी गई है  इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन