Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इन वजहों से झड़ते हैं बाल, कहीं आप भी ऐसा करते हैं तो हो जाएं सावधान!

बाल न सिर्फ हमारी पर्सनालिटी का हिस्सा हैं, बल्कि ये हमारी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: March 06, 2022 18:59 IST
बाल झड़ने के कारण- India TV Hindi
Image Source : PEXELS बाल झड़ने के कारण

Highlights

  • तनाव बाल झड़ने के मुख्य कारणों में से है
  • हेल्दी डाइट नहीं लेने की वजह से बाल झड़ते हैं

बालों का झड़ना हमेशा से एक समस्या रही है। बाल न सिर्फ हमारी पर्सनालिटी का हिस्सा हैं, बल्कि ये हमारी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। बालों की हेल्थ हमारे खान पान पर भी निर्भर करती है। यदि आप हेल्दी खाना खाते हैं और फिर भी बाल झड़ रहे हैं, तो आपको इसके बारे में कुछ करना चाहिए। इसके अलावा कई कारण हैं जिनकी वजह से हमारे बाल झड़ते हैं। बालों के झड़ने की शुरुआत इनके पतले होने से होती है। ऐसे में बालों की जब मोटाई कम होने लगती है इसका मतलब ये हैं कि आपके बाल कमजोर होने लगे हैं।

डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण औषधि है इस पेड़ की छाल, इस तरह करें सेवन, काबू में रहेगा शुगर लेवल

आइए जानते हैं बालों के पतले होने और उनके झड़ने के 5 प्रमुख कारणों के बारे में-

  • तनाव - जब हम बहुत अधिक सोचते हैं तो ऐसी स्थिति में हमारा पूरा बॉडी सिस्टम तनाव में आ जाता है। इसका असर हमारे नर्वस सिस्टम और डाइजेस्टिव सिस्टम पर भी आ जाता है। जिसके कारण बालों को पोषण नहीं मिल पाता है और बालों का झड़ना और पतला होना शुरू हो जाता है।
  • हेल्दी डाइट - बायोटिन, जिंक और विटामिन डी की कमी वाले डाइट से हमारे बाल पतले होने लगते हैं। इसके लिए आप संतुलित आहार लें और एक हेल्दी लाइफ स्टाइल को अपनाएं।

थाली में मौजूद ये 'सफेद ज़हर' कहीं आपको कर तो नहीं रहा है बीमार, आज ही करें ये बदलाव

  • डैंड्रफ - बालों के झड़ने के पीछे का एक बड़ा कारण है डैंड्रफ का होना। डैंड्रफ होने की वजह से हमारी स्कैल्प पर खुजली होती है, और लगातार खुजली करने से बाल कमजोर हो जाते हैं जिसके परिणामस्वरूप बाल पतले होते हैं और बाल झड़ते हैं।
  • शरीर के वजन का कम होना - हमारी बॉडी में वेट एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। हम पतले होने के लिए कम आहार का सेवन करते हैं जिसके चलते हमें महत्वपूर्ण पोषक नहीं मिल पाते हैं और इनकी कमी से हमारे बाल झड़ने लगते हैं।
  • उम्र - पुरुष हो या महिला, उम्र बढ़ने के साथ शरीर में बहुत सारे बदलाव होते हैं और ये भी बालों के झड़ने का एक महत्वपूर्ण कारण है। 

Disclaimer: यह जानकारी  सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखी गई है  इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement