Friday, May 03, 2024
Advertisement

चावल के पानी से बाल धोएं तो होगा इतना फायदा कि भूल जाएंगे शैंपू तक

चावल का पानी जिसे बोलचाल की भाषा में माड़ कहा जाता है। इसमें विटामिन्स और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती हैं। 

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: February 15, 2022 13:14 IST
चावल का पानी का इस्तेमाल- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK चावल का पानी का इस्तेमाल

हम सभी जानते है कि हमारे जीवन में बालों का बहुत महत्व है और खासकर  महिलाओं के लिए। हर कोई चाहता है कि उसके बाल सुंदर और घने दिखें। अक्सर हम बाल झड़ने की समस्या से परेशान रहते हैं, जिसके लिए हम तरह- तरह के मंहगे प्रोडक्ट यूज करते हैं। ऐसे में अगर कुछ घरेलू उपाय आजमाए जाएं, तो आपके बालों में निखार व प्राकृतिक चमक आना तय है। आज हम आपको बताएंगे ऐसे ही घरेलू उपाय यानी चावल के पानी के बारे में। चावल का पानी जिसे बोलचाल की भाषा में माड़ कहा जाता है। इसमें विटामिन्स और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती हैं। चावल में एमिनो एसिड, विटामिन बी, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है। अगर आप भी बालों की समस्या का सामना कर रही हैं तो आपको एक बार इस आसान घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए तो चलिए जानते है इसे कैसे प्रयोग करते हैं-

कैसे बनाएं चावल का पानी?

पहला तरीका- कच्चे चावल को आधा घंटा या रातभर पानी में भिगोकर रखें। फिर चावल को छान लें और पानी को अलग रख लें। चावल का पानी इस्तेमाल के लिए तैयार है।

दूसरा तरीका- चावल को प्रेशर कुकर की बजाए पतीले में बनाएं और जब चावल पक जाए तो उसमें से पानी यानी माड़ को अलग कर लें। मिल्की वाइट रंग का चावल का यह पानी महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

कैसे करें इस्तेमाल-

बालों को हमेशा की तरह शैम्पू से धो लें। इसके बाद अच्छे से तब तक पानी से धोएं जब तक शैम्पू पूरी तरह बालों से निकल ना जाए। चावल का पानी लेकर सिर और बालों में मसाज करें। इसे 20 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से बालों को धो लें।

बालों को बनाता है मुलायम-
अगर आपके बाल रूखे और बेजान है तो चावल के पानी का इस्तेमल करें। ये आपके बालों में नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करेगा। साथ ही बालों को मुलायम बनाने में मदद करता है।

बालों को बनाएं घना और मजबूत-
चावल के पानी में कार्बोहाइड्रेट और इनोसिटोल होता है जो बालों को मजबूत करने के साथ-साथ घना बनाने में मदद करता है। बालों के स्कैल्प में हल्के हाथ से करीब 10 से 15 मिनट तक मसाज करें। फिर पानी से धो लें।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement