Friday, April 19, 2024
Advertisement

अगर आप भी करते हैं इनका सेवन तो जाएं सावधन, धोना पड़ जाएगा बालों से हाथ

आपके द्वारा डाइट में ली गई चीजें बालों के लिए या तो नुकसान पहुंचा सकती हैं या उनके लिए चमत्कारी हो सकती हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: March 06, 2022 21:01 IST
Worst Foods for Hair- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Worst Foods for Hair

Highlights

  • चीनी का सेवन शरीर के साथ-साथ बालों को भी हानि पहुंचाता है
  • शराब बालों के जरूरी प्रोटीन के लिए नुकसानदायक है

स्वस्थ, मजबूत और चमकदार बाल पाने की इच्छा पुरुषों और महिलाओं दोनों में होती है। सुंदर बाल केवल महंगे हेयर-केयर प्रॉडक्ट्स का उपयोग करने से ही नहीं पाए जाते बल्कि उनका हमारे खान पान से भी गहरा नाता है। त्वचा की तरह ही हेल्दी बाल भी एक सुपोषित शरीर की निशानी होते हैं। आपके द्वारा डाइट में ली गई चीजें बालों के लिए या तो नुकसान पहुंचा सकती हैं या उनके लिए चमत्कारी हो सकती हैं। इसलिए हमें डाइट में उन्हीं चीजों को शामिल करना चाहिए जो हमारे शरीर के साथ-साथ बालों को भी पोषण दें और उन खाने-पीने की चीजों से दूरी बना लेनी चाहिए जो हमारे बालों को हानि पहुंचाते हैं।

आइए जानते हैं उन खाद्य पदार्थों के बारे में जो बालों के लिए नुकसानदायक हैं।

चीनी

चीनी बालों के लिए उतना ही बुरा है जितना कि यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए है। रिसर्च बताती हैं चीनी का अत्यधिक सेवन करने से मधुमेह और मोटापा घर करने लगता है। जो आपके हेयर लॉस का भी कारण है। चीनी का अत्यधिक सेवन करने से पुरुषों और महिलाओं दोनों में गंजेपन की समस्या भी पैदा हो सकती है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण औषधि है इस पेड़ की छाल, इस तरह करें सेवन, काबू में रहेगा शुगर लेवल

शराब 
बाल मुख्य रूप से प्रोटीन से बने होते हैं, जिसे केराटिन कहा जाता है। केराटिन एक प्रोटीन है जो आपके बालों को संरचना देता है। शराब के सेवन से  प्रोटीन संश्लेषण पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और इससे बाल कमजोर हो जाते हैं और अपनी चमक खो देते हैं।

जंक फूड 
जंक फूड अक्सर मोनोसैचुरेटेड फैट से भरे होते हैं जो न केवल आपको मोटा बनाते हैं और कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों को जन्म देते हैं। इसका सेवन करने से आप अपने बालों को भी खो सकते हैं। इसलिए बालों के झड़ने के पीछे जंक फूड का सेवन भी जिम्मेदार है।

थाली में मौजूद ये 'सफेद ज़हर' कहीं आपको कर तो नहीं रहा है बीमार, आज ही करें ये बदलाव

मछली
मछली में मिलने वाली मरकरी का उच्च स्तर अचानक बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। मरकरी एक्सपोजर का सबसे आम स्रोत मछली है क्योंकि पिछले कुछ दशकों में जलवायु परिवर्तन और अधिक मछली पकड़ने के कारण मछली में मिथाइल-मरकरी के कंसंट्रेशन में वृद्धि हुई है। समुद्री जल की मछलियां जैसे स्वोर्डफ़िश, मैकेरल, शार्क और टूना की कुछ किस्में पारे से भरपूर होती हैं।

Disclaimer: यह जानकारी  सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखी गई है  इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement