Hair Care Tips: बदलते मौसम में बालों के टूटने से हैं परेशान, इन बातों का रखें ध्यान मिलेंगे सुंदर-घने बाल

अगर आप भी अपने बालों से प्यार करते हैं तो बदलते मौसक के हिसाब से उनका खास ध्यान रखें। अपने बालों की अच्छे से देखभाल करें। क्योंकि गर्मी में बालों की हालत काफी खराब हो जाती है।

Reported By : IANS Edited By : Sweety Gaur Updated on: June 30, 2022 12:56 IST
Hair Care- India TV Hindi News
Image Source : FREEPIK Hair Care

Highlights

  • गर्मी में बालों पर तेज धूप पड़ने से बाल रुखे हो जाते हैं।
  • बालों को हर 2-3 महीने में ट्रिम करना जरूरी होता है।

Summer Hair Care : बदलते मौसम का असर हमारी सेहत के साथ-साथ हमारे बालों पर भी पड़ता है। बाल हर किसी के लिए बेहद खास होते हैं। घने-लंबे बालों से आपकी सुंदरता में चार-चांद लग जाते हैं। सिर में घने-लंबे और चमचमाते बाल भला किसे नहीं पसंद। बालों से इंसान की पर्सनैलिटी में काफी बदलाव आता है। यदि बाल मुरझाए और कमजोर हो, तो इनकी बेरुखी आपकी पर्सनैलिटी पर भी साफ झलकती है। 

अगर आप भी अपने बालों से प्यार करते हैं तो बदलते मौसक के हिसाब से उनका खास ध्यान रखें। अपने बालों की अच्छे से देखभाल करें। क्योंकि गर्मी में बालों की हालत काफी खराब हो जाती है। बालों पर तेज धूप की किरणें सीधा पड़ने उनकी चमक कम हो जाती है। अपने बालों के बचाव के लिए आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा। 

तेज धूप में बालों को कवर करें - आपके बाल तेज धूर की किरणों से आपके सिर की त्वचा का बचाव करते हैं। सिर पर सीधा धूप लगना आपके बालों का काफी हद तक नुकसान पहुंचा सकता है। धूप से बालों को बचाने के लिए आप यूवी फिल्टर स्प्रे और सन क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके बाल धूप में जलने से बचेंगेष साथ ही जब भी आप धूप में बाहर निकले तो अपने बालों को किसी कपड़े से कवर कर लें। 

कमजोर बाल - तेज धूप बालों के प्रोटीन को नुकसान पहुंचाता है, इससे बाल कमजोर हो सकते हैं और टूटना शुरु हो सकता है। ऐसे में बालों के लिए तैयार सनस्क्रीन लगाने से इस नुकसान को कम करने में मदद मिल सकती है।

बालों को ट्रिम करवाते रहें -  बालों को हर दो-तीन महीने में ट्रिम करवाना चाहिए। ऐसा करने से बाद हेल्दी और अच्छे रहते हैं। साथ ही ट्रिम के जरिए स्प्लिट एंड्स को हटाकर और बालों के अलाइनमेंट को बढ़ाकर फ्रिजी हेयर को कम किया जा सकता है।

बालों को साफ रखें - गर्मियों में बालों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचता है। धूल और गर्मी के चलते बाल जल्दी गंदे भी हो जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने बालों को साफ रखें। इन्हीं हर 2-3 दिन बाद धौते रहें।  साथ ही बालों को वॉश करने से पहले उनपर एक घंटे पहले तेल भी जरूर लगाएं। 

ये भी पढ़िए

Weight Loss : हर दिन कम कर सकते हैं वजन, बस इस रूटीन को करें फॉलो

Diabetes : आलू बुखारा के सेवन से मिलेगा दोगुना फायदा, डायबिटीज के साथ मोटापा भी करेगा कम

Cholesterol : लहसुन से कम करें शरीर का बैड कोलेस्ट्रॉल, खास बातों का रखें ख्याल

Weight Loss : मखाने को डाइट में शामिल करेंगे तो तेज़ी से कम होगा मोटापा, बस एक बात का रखें ध्यान

Latest Lifestyle News

navratri-2022