1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. White Hair Problem: समय से पहले सफेद हो रहे हैं बाल, मेथी दाने का ऐसे करें इस्तेमाल

White Hair Problem: समय से पहले सफेद हो रहे हैं बाल, मेथी दाने का ऐसे करें इस्तेमाल

White Hair Problem: अगर आपके बाल कम उम्र में सफेद हो रहे हैं तो मेथी दाने के साथ इन उपायों को अपनाएं जल्द ही राहत मिलेगी।

Jyoti Jaiswal Written by: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Published on: May 19, 2022 18:19 IST
White Hair Problem- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM White Hair Problem

White Hair Problem: धूल-धूप और प्रदूषण की वजह से आजकल लोगों के बाल कम उम्र में ही सफेद हो रहे हैं। सिर्फ सफेद ही नहीं हो रहे हैं केमिकल और स्ट्रेटनर-कर्लर के इस्तेामल से बाल ड्राई और बेजान भी हो रहे हैं। ऐसे में हर कोई परेशान है। खराब लाइफस्टाइल, काम का बोझ, मेंटल प्रेशर और हॉर्मोंस में होने वाले बदलाव की वजह से भी कम उम्र में बाल सफेद हो रहे हैं। ऐसे में अगर आपकी समस्या भी यही है तो आप सही जगह आए हैं, क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप अपने बालों को सफेद होने से रोक सकते हैं। 

Blackness of Neck: काली पड़ चुकी गर्दन से कैसे पाएं छुटकारा, जानिए ये घरेलू उपाय

मेथी दाना 

मेथी में ऐसे तत्व  होते हैं जो हमारे बालों को स्वस्थ और घना रखने में लाभकारी होता है। मेथी में बहुत सारे ऐसे न्यूट्रिएंट्स भी होते हैं, जो बालों को काला रखने में मदद करते हैं। मेथी दाने को रात भर पानी में भिगो दें, भीगने के बाद उसे पीस लें और इस पेस्ट को नारियल के तेल या बादाम के तेल में मिलाकर मसाज करें, कुछ ही दिन में आपके बालों में रौनक लौट आएगी, और बाल भी सफेद नहीं होंगे।

आंवला

बालों की मजबूती का जिक्र हो तो आवंले का जिक्र जरूर आता है, आंवला बालों को काला रखने में बेहद फायदेमंद होता है। आंवले का इस्तेमाल आप मुरब्बे के रूप में भी कर सकते हैं, इसे मेहंदी के साथ मिलाकर लगाने पर डबल फायदा होता है।

चश्मे के बढ़ते नंबर से हैं परेशान? आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, उतर जाएगा चश्मा

मेहंदी

मेहंदी एक ऐसी चीज है जो बरसों से बालों के लिए इस्तेमाल हो रही है, हमारे बड़े बुजुर्ग भी मेहंदी लगाया करते थे और हमें भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, लेकिन आजकल हेयर एक्सपर्ट आपको मेहंदी के नुकसान बताएंगे और केमिकल वाले प्रोडक्ट्स को सही बताएंगे जो वास्तव में आपके बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। मेहंदी सफेद बालों को नेचुरली कलर करती है और नए बालों को सफेद होने से रोकती भी है। मेहंदी का कोई साइडइफेक्ट भी नहीं होता है। बालों में मेहंदी लगाने से पहले मेहंदी को रातभर भिगोकर रख दें, और फिर मेहंदी के पेस्ट में नींबू का रस, आधा चम्मच तेल और कॉफी मिलाकर बालों में लगाएं, इससे आपको डार्क ब्राउन बाल मिलेंगे।

तिल और बादाम तेल

बालों को काला रखने के लिए तिल का भी योगदान है, इसके लिए बादाम के तेल में तिल का तेल मिलाकर उससे बालों की जड़ों में हफ्ते में एक बार मसाज करें, इससे बाल मजबूत होंगे और काले बने रहेंगे।

चायपत्ती 

चायपत्ती का इस्तेमाल भी बालों को काला करने के लिए यूज किया जाता है। चायपत्ती में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) होता है जो बालों के लिए फायदेमंद होता है, चायपत्ती को पानी के साथ उबाल लें और जब पानी ठंडा हो जाए तो उसे छानकर अपने बालों की जड़ों में लगाकर मसाज करें, एक घंटे बाद बालों को साफ पानी से धो लें, बाल सूखने पर बालों में तेल लगाएं और एक दिन बाद शैंपू करें।

डायबिटीज के मरीजों के लिए कारगर है कच्चा आम, इम्‍यूनिटी भी होती है बूस्ट, जानिए अन्य फायदे

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।