Blackness of Neck: काली पड़ चुकी गर्दन से कैसे पाएं छुटकारा, जानिए ये घरेलू उपाय

Blackness of Neck:  घर में मौजूद चंद चीजों का इस्तेमाल कर काली हुई गर्दन से छुटकारा पाया जा सकता है

Himanshu Tiwari Edited by: Himanshu Tiwari
Published on: May 08, 2022 20:11 IST
Blackness of Neck- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Blackness of Neck

Highlights

  • बेसन और नींबू के लेप से काली पड़ चुकी गर्दन से छुटकारा पाया जा सकता है
  • शहद और नींबू भी काली हो चुकी स्किन को रिजुविनेट करता करता है

Blackness of Neck: लोगों को अपनी स्किन टोन की काफी फिक्र होती है। चेहरा को दमकाने के साथ-साथ बॉडी की स्किन के टोन पर भी लोग खास ध्यान देते हैं। यह बहुत ऑड लगता है कि चेहरे की स्किन साफ-सुथरी हो, मगर गर्दन की स्किन काली हो। काली हुई गर्दन से निजात दिलाने के लिए कई महंगे प्रोडक्ट्स बाजार में मौजूद हैं। मगर घर में मौजूद चंद चीजों का इस्तेमाल कर काली हुई गर्दन से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानते हैं घरेलू चीजों से काली हुई गर्दन से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है।

बेसन के साथ नींबू

काली गर्दन से छुटकारा पाने के लिए बेसन और नींबू काफी कारगर है। इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच बेसन एक चम्मच नींबू का रस डालें। इस लेप को 10-15 मिनट पर गर्दन लगाए और बाद में स्क्रब करते हुए इसे धो लें। ऐसा करने से गर्दन की काली स्किन से छुटकारा मिल जाएगा।   

चश्मे के बढ़ते नंबर से हैं परेशान? आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, उतर जाएगा चश्मा

नींबू-हनी का करें प्रयोग
गर्दन की काली हुई स्किन से छुटकारा दिलाने  के लिए नींबू और हनी भी फायदेमंद है। एक चम्मच नींबू के रस के साथ एक चम्मच शहद मिलाएं और इस लेप को गर्दन पर लगाएं और बाद में इसे गीले कपड़े से साफ कर लें।

दही और कच्चा पपीता
दही और कच्चा पपीता भी गर्दन के कालेपन को दूर करने में कारगार है। पपीता का पेस्ट बनाकर उसमें दही और गुलाब जल मिलाएं। इस पेस्ट को गर्दन पर लगाकर सुखने छोड़ दें। कुछ देर बाद इसे साफ कर लें

आलू, चावल और गुलाब जल
गर्दन की काली हुई स्किन के लिए आलू, चावल और गुलाब जल का मिक्सचर भी कारगर है। एक कटोरी में दो चम्मच चावल का आटा लें और इसमें उतना ही आलू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को बनाने के लिए इसमें एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं। सभी को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और 15-20 मिनट तक गर्दन पर लगा कर छोड़ दें। ऐसा करने से कुछ दिनों में काली हुई गर्दन की रंगत निखर सकती है। 

डायबिटीज के मरीजों के लिए कारगर है कच्चा आम, इम्‍यूनिटी भी होती है बूस्ट, जानिए अन्य फायदे

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन