Saturday, April 20, 2024
Advertisement

डायबिटीज के मरीजों के लिए कारगर है कच्चा आम, इम्‍यूनिटी भी होती है बूस्ट, जानिए अन्य फायदे

आइए जानते हैं कच्चा आम आपकी सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद है।

Sushma Kumari Edited by: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: May 04, 2022 17:40 IST
Raw Mango For Diabetes - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Raw Mango For Diabetes 

Highlights

  • शुगर मरीजों के लिए कच्‍चा आम फायदेमंद हो सकता है।
  • इसमें कम मात्रा में शुगर और कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है।

Raw Mango For Diabetes: आम एक ऐसा फल है जिसे देखते ही मन करता है कि जल्दी इसे खा लें फिर चाहे वो कच्चा हो या पक्का आम। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कच्चा आम जितना स्वाद में मजेदार होता है उताना ही स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है? जी हां, कच्चा आम सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। 

एक रिपोर्ट के अनुसार, कच्‍चे आम में शुगर, कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट तीनों ही कम मात्रा में होता है, जोकि डायबिटीज मरीजों के लिए जरूरी है। साथ ही इसमें फाइबर और भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्‍म को बेहतर तरीके से काम सहायक होता है। इसके अलावा यह डाइजेशन सिस्‍टम को बेहतर, शुगर लेवल को कंट्रोल और पेट की बीमारियों को दूर रखने में भी मदद करता है। 

चश्मे के बढ़ते नंबर से हैं परेशान? आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, उतर जाएगा चश्मा

ऐसे में आइए जानते हैं कि कच्चा आम आपकी सेहत के लिए किस तरह से लाभदायक है। 

जानिए कच्चे आम के फायदे

डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद

शुगर मरीजों के लिए कच्‍चा आम फायदेमंद हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें कम मात्रा में शुगर और कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। इसके अलावा, इसमें कार्बोहाइड्रेट भी काफी कम होता है जोकि डायबिटीज पेशेंट के लिए काफी जरूरी है। ऐसे में कच्चे आम के सेवन से मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। मधुमेह के मरीज कटा हुआ एक कप आम खा सकते हैं। आप इसका सेवन कभी भी कर सकते हैं। 

इम्‍यूनिटी बढ़ाने में मददगार

इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन ए और मैग्नीशियम मौजूद होता है जो शरीर की इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। 

आम के आम गुठलियों के दाम: कोलेस्ट्रॉल, हार्ट अटैक से बचा सकती है गुठली, जानें कैसे

पेट के लिए लाभदायक

यह पेट से जुड़ी समस्‍याओं को भी दूर करने में मदद करता है। जैसे गैस, कब्‍ज की समस्‍या, अपच आदि में काफी में कारगर माना जाता है। 

लू से बचाने में मददगार

गर्मियों के मौसम में अगर कच्‍चे आम की चटनी या आम पन्‍ना मिल जाए तो फिर क्या कहना। यदि आप इस मौसम में कच्‍चे आम या कच्‍चे आम से बनी चीजों का सेवन करते हैं तो इससे लू लगने की संभावना कम हो जाती है। इसके साथ ही यह शरीर को ठंडा रखने और शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

खांसी की समस्या से हैं परेशान? तो गन्ने के रस में मिलाकर पिएं ये एक चीज, जल्द मिलेगी राहत 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement