1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. चश्मे के बढ़ते नंबर से हैं परेशान? आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, उतर जाएगा चश्मा

चश्मे के बढ़ते नंबर से हैं परेशान? आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, उतर जाएगा चश्मा

अगर आप भी आंखों की समस्या से काफी परेशान हैं तो इस घरेलू नुस्खे को अपना सकते हैं। इससे आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आ जाएगा।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: May 03, 2022 18:39 IST
आंखों की रोशनी बढ़ाने के घरेलू उपाय- India TV Hindi News
Image Source : FREEPIK आंखों की रोशनी बढ़ाने के घरेलू उपाय

Highlights

  • बढ़ते स्क्रीन टाइम की वजह से लोगों की आंखों पर असर पड़ रहा है
  • लोग ज्यादातर समय फोन को स्क्रॉल करने में बिताने लगे हैं

खराब लाइफस्टाइल और खराब खान-पान का असर हमारी स्किन और सेहत के साथ-साथ आंखों पर भी पड़ता है। बदलती लाइफस्टाइल में हमारा ज्यादातर समय मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर जैसे गैजेट्स का इस्तेमाल करने में जाता है, जिसकी वजह से आंखों पर बुरा असर पड़ रहा है, और इस वजह से कम उम्र में भी लोगों की आंखों की रोशनी कम होती जा रही है। लगातार स्क्रीन देखने की वजह से आंखें रूखी होने की समस्या भी लोगों में हो रही है, और बुजुर्गों और युवा के बाद अब बच्चों की आंखें भी तेजी से खराब हो रही हैं।

स्क्रीन टाइम बढ़ जाने के कारण धीरे-धीरे व्यक्ति को हर एक चीज धुंधली नजर आने लगती है। अगर आप भी इस समस्या से काफी परेशान हैं तो इस घरेलू नुस्खा को अपना सकते हैं। इससे आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आ जाएगा। इस घरेलू नुस्खे को अपनाने के साथ-साथ हेल्दी डाइट लें। इसके साथ ही हर आधा घंटा में स्क्रीन से कुछ सेकंड के लिए नजर हटाएं। आप चाहे तो थोड़ा सा ब्रेक ले सकते हैं। इससे आपकी आंखों को काफी आराम मिलेगा। 

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए करें इस चीज का सेवन

एक चम्मच सौंफ, दो बादाम और आधा चम्मच मिश्री को लेकर ग्राइंडर में डालकर पीस लें और रोजाना रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में डालकर पिएं। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

कैसे काम करेगा ये आयुर्वेदिक पाउडर

सौंफ

सौंफ में भरपूर मात्रा में विटामिन ए और एसेंशियल विटामिन पाया जाता है जो आंखों को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसके साथ ही गर्मियों में इसका सेवन करने से आपका शरीर को ठंडक मिलती हैं और पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करता है। 

बादाम

बादाम में विटामिन ई  के अलावा जिंक आधा मात्रा में पाया जाता जो आपको हेल्दी रखने में मदद करता है। इतना नहीं बादाम का सेवन करने से आंखों से जुड़ी बीमारी एज रिलेटेड मैक्युलर डीजेनेरेशन भी दूर करने में मदद मिलती हैं और आंखों की रेटिना हमेशा हेल्दी रहती है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

इसे भी पढ़ें-

आम के आम गुठलियों के दाम: कोलेस्ट्रॉल, हार्ट अटैक से बचा सकती है गुठली, जानें कैसे

खांसी की समस्या से हैं परेशान? तो गन्ने के रस में मिलाकर पिएं ये एक चीज, जल्द मिलेगी राहत 

Health Tips: खाना खाने के बाद नहाते हैं तो हो जाइए सावधान, सेहत पर पड़ता है बहुत बुरा असर

नीली नसों की गांठ का रोग दूर करेगा योग, स्वामी रामदेव से जानें आयुर्वेदिक उपाय

Weight Loss Drink: रोजाना खाली पेट पिएं ये स्पेशल होममेड ड्रिंक, वजन कम होने के साथ पेट की भी चर्बी होगी कम

Latest Health News

>independence-day-2022