Hair Care Tips: बारिश के सीज़न में ऐसे बनाएं बालों को जड़ों से मजबूत, डैंड्रफ और हेयर फॉल से भी मिलेगा छुटकारा

Hair Care Tips:आजकल लोगों को बालों से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप अपने बालों को मजबूत बना सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @@R154Poonam
Updated on: August 09, 2022 18:36 IST
Hair Care Tips- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV Hair Care Tips

Highlights

  • बारिश के मौसम में रखना होता है बालों का ख़ास ख्याल
  • बारिश का पानी बालों के लिए है काफी खतरनाक

Hair Care Tips: खूबसूरत, काले, मुलायम और घने बाल किसी भी महिला की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। हर महिला लंबे और खूबसूरत बाल पाने के लिए बहुत सारे नुस्खे ट्राई करती है। लेकिन बारिश के मौसम में कई कारणों से लोगों को बालों से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसमें हेयर फॉल, बालों का रूखापन जैसी समस्याएं शामिल हैं। ऐसे में रूखे, बेजान और डैमेज बाल आपका पीछा ही नहीं छोड़ते। रूखे सूखे बालों की वजह से महिलाओं का पूरा लुक खराब हो जाता है। ऐसे में बालों की हर समस्या को दूर करने के लिए जड़ से मजबूत बनाना बहुत जरूरी हैं। चलिए हम यहां आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप अपने बालों को मजबूत बना सकते हैं। 

बालों के लिए अनहेल्दी है बारिश का पानी 

आपको बता दें कि बारिश के पानी का पीएच लेवल हाई होता है। बारिश का पानी आपके बालों की हेल्थ के लिए बहुत ही अनहेल्दी होता है। ऐसे में धूल और पॉल्यूशन के कारण बालों में चिपचिपाहट हो जाती है। अगर आप कभी बारिश में भीग जाए तो घर आकर सबसे पहले शैंपू से बालों को अच्छी तरह से वॉश करें। 

Angry Foods: इन फूड्स को खाने से पारा हो जाता है हाई, गर्म मिजाज के लोग बनाएं दूरी

केमिकल प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने से बचें

केमिकल रिच प्रोडक्ट्स बालों को डैमेज कर सकते हैं इसलिए बालों को मजबूत बनाएं रखने के लिए इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। इसकी बजाय आप हर्बल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें।

बालों को गीला न छोड़ें 

बारिश के सीजन में बालों को कभी गीला न छोड़ें। अगर बारिश में भीगने के बाद किसी भी वजह से आप शैंपू नहीं कर पाती हैं तो सादे पानी से बालों को धोकर अच्छी तरह से सुखाएं। 

Hair Care Tips

Image Source : INDIA TV
Hair Care Tips

बालों पर गुनगुना तेल लगाएं

अगर आपके बाल बहुत अधिक झड़ते हैं तो ऐसे में आप गुनगुने तेल से बालों की मसाज कर सकते हैं इसके लिए आप तेल को गुनगुना कर लें। फिर इससे बालों और स्कैल्प की अच्छी तरह से मालिश करें। इससे बालों के रोम मजबूत बनते हैं इसके लिए आप नारियल का तेल या फिर कोई दूसरा तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। इसको लगाने के लिए तेल को गुनगुना करें और अपने बालों में लगाएं इसके बाद बालों पर शावर कैप लगा लें। अब 1 घंटे बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे बाल हमेशा मजबूत रहेंगे।

बालों को हीट से बचाएं

हीट से बाल कमजोर और बेजान हो सकते हैं इसलिए अगर आप अपने बालों को जड़ से मजबूत बनाना चाहते हैं तो आपको स्ट्रेटनिंग आयरन, ब्लो ड्रायर आदि के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

माइक्रोफाइबर टॉवल का यूज करें 

बालों को सुखाने के लिए आपको माइक्रोफाइबर टॉवल का यूज करना चाहिए। यह पानी को अच्छे से सोख लेता है। आपको बता दें कि बारिश के मौसम में बाल बेहद कमजोर हो जाते हैं इसलिए गीले बालों में कंघी करने से बचना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें) 

क्या आपको बार-बार आते हैं पानी में डूबने के सपने, जानिए इस डरावने सपने का मतलब

Latest Lifestyle News

navratri-2022