Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

Angry Foods: इन फूड्स को खाने से पारा हो जाता है हाई, गर्म मिजाज के लोग बनाएं दूरी

Angry Foods: हम डेली रूटीन में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ का सेवन करते हैं जिससे हम छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा होने लगते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @@R154Poonam
Updated on: August 09, 2022 6:40 IST
Angry Foods- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Angry Foods:

Highlights

  • इन आहार को खाने से बढ़ता है गुस्सा
  • टमाटर, गोभी और बैंगन बढ़ाते हैं आपका गुस्सा

Angry Foods: गुस्सा आने के पीछे कई वजहें हो सकती हैं। इनमें आर्थिक परेशानी, अपनों से धोखा, पारिवारिक विवाद, जमीनी विवाद, दफ्तर में काम का प्रेशर, टेंशन और तनाव जैसी न जाने कितने कारण हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ खायी जाने वाली चीज़ें भी इंसान को गुस्सा दिलाने का काम करती हैं। आज हम आपको गुस्सा दिलाने वाले कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे। ये वो खाद्य पदार्थ हैं जिनका हम रोज़ाना सेवन करते हैं।

Angry Foods

Image Source : FREEPIK
Angry Foods

कॉफी का अधिक सेवन 

कॉफी बहुत ज़्यादा लोग पीते हैं। आपने देखा होगा वर्कआउट करने वाले लोग ब्लैक कॉफी का सेवन करते हैं। आलस या थकान होने पर व्यक्ति कॉफी का सेवन करते ही एनर्जेटिक हो जाता है। ये सब कुछ कैफीन के कारण होता है। एनर्जी हाई होने पर ये दिमाग को ट्रिगर करता है और एग्रेशन को बढ़ा सकता है। इसलिए कॉफी का अधिक सेवन करने से बचना चाहिए।

Angry Foods

Image Source : FREEPIK
Angry Foods

मसालेदार खाना 

मसालेदार भोजन से शरीर को गर्मी मिलती है। यदि आपके शरीर में पहले से ही गर्मी है तो आपको उसे और अधिक ईधन देने की जरूरत नहीं है। शरीर को और अधिक हीट देने पर पित्त दोष बढ़ जाएगा, जो गुस्से को बढ़ाने का काम करेगा।आपने देखा होगा जो लोग तीखा या ज़्यादा मसालेदार भोजन करते हैं, उनको गुसा ज़्यादा आता है।

Pratiksha Tondwalkar: 37 साल पहले जिस बैंक में लगाती थीं झाड़ू, आज वहीं हैं 'असिस्टेंट जनरल मैनेजर'

Angry Foods

Image Source : FREEPIK
Angry Foods

फूलगोभी

फूलगोभी खाने से आपकी बॉडी में एक्सा एयर बनने लगती है जिसकी वजह से गैस और सूजन का खतरा पैदा हो जाता है, और यही आपके गुस्से की वजह बन जाता है। ब्रोकोली के साथ भी यही समस्या पेश आती है।

Angry Foods

Image Source : FREEPIK
Angry Foods

टमाटर 

टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसके बिना हमारी रेसेपीज का जायका अधूरा रहता है। इसके खाने के यूं तो कई फायदे हैं, लेकिन  लेकिन इसे गर्म आहार समझा जाता है। ये शरीर में गर्मी बढ़ा सकता है और इंसान को गुस्सा आ सकता है। 

Angry Foods

Image Source : FREEPIK
Angry Foods

रसीले फल

खीरा और तरबूज खाने से भले ही हमारी बॉडी हाइड्रेट रहती हो, लेकिन ये क्रोध को बढ़ाने के लिए भी जिम्मेदार हो सकता है। अगर आप तनाव में हों तो इन फलों को न खाएं।

Angry Foods

Image Source : FREEPIK
Angry Foods

बैंगन

बैंगन में एसिडिक कंटेंट ज्यादा होता जो आपके दिमाग में गुस्सा पैदा कर सकता है। अगर आपको लगे कि इस सब्जी के खाने के बाद गुस्सा आने लगता है तो इसको खाना कम कर दें। 

Aaj Ka Rashifal 9 August 2022: इन 5 राशियों को बिजनेस में होगा मुनाफा

(Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें)

Friendship Day 2022: ये यूजफुल गिफ्ट्स आपकी दोस्ती को बनाएंगे और भी मजबूत

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement