Monday, May 06, 2024
Advertisement

डैंड्रफ की समस्या का बेजोड़ इलाज, बालों में ऐसे करें एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल

Apple Cider Vinegar: सेब का सिरका बालों के लिए फायदेमंद होता है। एप्पल साइडर विनेगर बालों में लगाने से डैंड्रफ की समस्या दूर हो सकती है। जानिए बालों में कैसे करें एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: April 24, 2024 11:50 IST
Apple Sider Vinegar- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Apple Sider Vinegar

बालों में डैंड्रफ की समस्या बढ़ने पर सिर में खुजली होने लगती है। कई बार स्कैल्प पर परत जैसी बन जाती हैं। गर्मी के दिनों में बालों में गंदगी के कारण रूसी और बढ़ जाती है। ऐसे में आपको बालों का साफ रखने की जरूरत है। बालों में डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए कई असरदार घरेलू उपाय भी हैं। ऐसा ही उपाय है एप्पल साइडर विनेगर, जिसे सेब का सिरका कहते हैं। सेब का सिरका बालों पर लगाने से कई तरह के कीटाणुओं को दूर करने में मदद मिलती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो स्कैल्प की समस्याओं जैसे पपड़ी, खुजली और रूसी को दूर करने में मदद करते हैं। जानिए बालों पर कैसे लगाएं सेब का सिरका?

डैंड्रफ के लिए एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग 

इसके लिए आपको 1/2 कप एप्पल साइडर विनेगर लेना है और उसमें इतना ही पानी मिलाना है। अब पहले बालों को शैंपू से अच्छी तरह धो लें। इसके बाद बालों पर एप्पल साइडर विनेगर वाला पानी लगा लें। इसे कंडीशनर की तरह इस्तेमाल करें और फिर पानी से बालों को धो लें। सेब का सिरका बालों पर लगाने से पहले बालों पर लगा तेल और गंदगी को हटा लें। ACV का उपयोग करने से बाल चमकदार और मुलायम बन जाएंगे।

बरतें ये सावधानी

अगर आपको एप्पल साइडर विनेगर लगाने के बाद चुभन, सिर में लालिमा या खुजली जैसी महसूस हो रही है तो तुरंत बंद कर दें। हालांकि ज्यादातर लोगों को इससे काफी आराम मिलता है।

बालों पर एप्पल साइडर विनेगर लगान के फायदे

  • कई रिसर्च में पता चलता है कि ACV में ऐसे पदार्थ होते हैं जो कुछ फंगस को रोकने का काम करते हैं।

  • घरों में क्लींजर के रूप में इस्तेमाल किया जाने वाला एप्पल साइडर विनेगर रूसी और स्कैल्प की दूसरी समस्याओं को भी दूर करने में मदद करता है।

  • एप्पल विनेगर का एसिडिक नेचर होता है जिसकी वजह से ये हाई पीएच स्तर के साथ बालों और त्वचा के पीएच लेवल को बैलेंस करता है।

  • सेब को फर्मेंटेड करके ACV यानि एप्पल साइडर विनेगर बनता है, जिसमें एसिड और खनिज पाए जाते हैं।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement