Thursday, May 09, 2024
Advertisement

'धूप से झुलस सकते हैं, लू से हो सकती है मौत', IMD ने इन 3 जिलों के लिए जारी की चेतावनी

देश में इन दिनों विभिन्न इलाकों में तापमान तेजी से बढ़ा है और ऐसे में IMD लगातार अलर्ट जारी कर रहा है। IMD के अधिकारियों ने लोगों को लू से बचने के लिए छाता लेने और खूब पानी पीने की सलाह दी है।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: April 27, 2024 18:59 IST
IMD Weather Report, IMD Weather Report, IMD Alert- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE IMD ने तेज धूप और लू की चेतावनी जारी की है।

तिरुवनंतपुरम: देश में झुलसाने वाली गर्मी की शुरुआत हो चुकी है और पिछले कुछ दिनों में देश के कई हिस्सों में तापमान तेजी से ऊपर गया है। इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार को केरल के कोल्लम, त्रिशूर और पलक्कड जिलों में भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की। IMD ने एक बयान में कहा कि 27 और 28 अप्रैल को इन जिलों के कई स्थानों पर भीषण की स्थिति रहेगी। यह चेतावनी पिछले कुछ दिनों के दौरान रही भीषण गर्मी के मद्देनजर जारी की गयी थी और यह पूर्वानुमान के आधार पर जारी किया गया था कि पलक्कड में तापमान 41 डिग्री सेल्सियस जबकि कोल्लम और त्रिशूर जिलों में 40 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाएगा।

IMD ने लोगों के बचाव के लिए दी ये सलाह

अधिकारियों ने भीषण गर्मी की चेतावनी जारी करते हुए कहा कि लोगों को ऐसी परिस्थितियों के दौरान अत्यधिक सावधानी बरतनी चाहिए। IMD के बयान में कहा गया है कि इस दौरान लोगों के धूप से झुलसने और लू लगने की आशंका है, साथ ही यह भी कहा गया है कि लू लगने से मौत भी हो सकती है। अधिकारियों ने लोगों को निर्जलीकरण या डिहाइड्रेशन से बचने के लिए बाहर जाते समय छाता लगाने और खूब पानी पीने की भी सलाह दी है। आईएमडी ने लोगों से जितना संभव हो दिन के समय बाहर जाने से बचने और सभी सार्वजनिक कार्यक्रमों को शाम तक के लिए स्थगित करने का आग्रह किया है।

दिल्ली में शनिवार को ये रहा मौसम का हाल

बता दें कि दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 22.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री कम है। IMD के मुताबिक, सुबह 08:30 बजे दिल्ली में आर्द्रता का स्तर 51 प्रतिशत रहा। शनिवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) सुबह 9 बजे 144 रहा जो ‘मध्यम’ श्रेणी में आता है। 0 से 50 के बीच AQI को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement