Monday, June 24, 2024
Advertisement

IMD Alert: रहिए तैयार, कहीं चलेगी लू और कहीं होगी झमाझम बारिश, जानें कहां-कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि अगले दो दिनों में देश के कई हिस्सो में लू चलेगी और कुछ हिस्सो में बारिश होगी। जानिए कैसा रहेगा मौसम का मिजाज-

Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: April 06, 2024 8:29 IST
heatwave - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO अगले दो दिनों में लू चलेगी

मौसम विभाग ने  भारत के कुछ हिस्सों में अगले दो दिनों में लू चलने की चेतावनी दी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह भी कहा कि 9 अप्रैल तक पूर्वोत्तर क्षेत्र में तेज तूफा के साथ बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि आज छह अप्रैल और कल सात अप्रैल को  ओडिशा, पश्चिम बंगाल के गांगेय क्षेत्र में, झारखंड, विदर्भ, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा और तेलंगाना के अलग-अलग इलाकों में हीटवेल का अलर्ट जारी किया है, वहीं तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में "तेज बारिश" होने की संभावना जताई है।

दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में अप्रैल के पहले सप्ताह में ही तेज गर्मी ने दस्तक दे दी है। इन राज्यों में दिन के समय चिलचिलाती गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। कई राज्यों में तो तापमान 35 डिग्री पार कर गया है।

यूपी-बिहार और दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम


यूपी और बिहार के ज्यादातर हिस्सों में तापमान 30 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है, इन राज्यों में बारिश के आसार नहीं हैं। बिहार के कुछ जिलों में तापमान 40 डिग्री के आसपास भी जा सकता है। यहां हीटवेव चलने का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, दिल्ली-एनसीआर में मौसम साफ रहने वाला है। यहां सात अप्रैल, शनिवार को दिन के समय तापमान 36 डिग्री दर्ज किया जा सकता है, जबकि न्यूनतम तापमान 19 डिग्री रहने का अनुमान जताया गया है। दिन के समय आसमान साफ रहने की संभावना है और दिन में तेज धूप होगी।

कहीं चलेगी लू, कहीं आंधी-तूफान के साथ होगी बारिश

मौसम विभाग ने आगे कहा कि उत्तर आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश और यानम के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति पहले से ही बनी हुई है। आईएमडी ने कहा, "अगले सात दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में छिटपुट से लेकर व्यापक रूप से हल्की और मध्यम बारिश. गरज के साथ बर्फबारी और बिजली गिरने की भी संभावना है।"

केंद्र सरकार ने बुधवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा कि वे लू के प्रभाव को कम करने के लिए योजना बनाएं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने गर्मी से संबंधित बीमारी के प्रबंधन के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारियों की समीक्षा के बाद निर्देश दिए। खासकर लोकसभा चुनाव के बीच तेज गर्मी से बचने के लिए व्यापक उपाय करें ताकि लोगों को परेशानी ना हो। उन्होंने कहा, "गर्मी से बचने के उपायों पर लोगों के बीच समय-समय पर व्यापक जागरूकता लानी होगी, जिससे लू की तेज लहरों के गंभीर प्रभाव को कम करने में काफी मदद मिलेगी।"

वोटिंग के दौरान स्वास्थ्य का भी रखें खयाल

उन्होंने कहा "यह भी सर्वविदित है कि आम चुनाव 2024 अपने दहलीज पर है जिसमें व्यापक जनभागीदारी अपेक्षित है और जनभागीदारी के बिना लोकतंत्र का ये बड़ा आयोजन पूरा नहीं होगा। इसमें जनभागीदारी सुनिश्चित करते हुए हम सभी की जिम्मेदारी है वोटिंग के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य का भी ख्याल रखें,” 

बता दें कि आईएमडी ने हाल ही में भविष्यवाणी की है कि इस साल देश में अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रहेगा। इसे देखते हुए केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा, अप्रैल की शुरुआत से ही देश के कई हिस्सों में तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जिससे हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ गया है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement