A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य चिलचिलाती धूप कहीं झुलसा न दे आपका चेहरा, सनबर्न से बचाव के लिए अपनाएं ये Summer Skin Care Tips

चिलचिलाती धूप कहीं झुलसा न दे आपका चेहरा, सनबर्न से बचाव के लिए अपनाएं ये Summer Skin Care Tips

सनबर्न से बचने के उपाय: सनबर्न के कारण आपका चेहरा झुलस सकता है। ऐसे में इन टिप्स की मदद से आप इस समस्या से बच सकते हैं।

sunburn_remedies- India TV Hindi Image Source : FREEPIK sunburn_remedies

सनबर्न से बचने के उपाय: इस समस पारा 40 डिग्री के आस-पास पहुंचा हुआ है। ऐसे में इस चिलचिलाती धूप का असर आपके चेहरे पर भी हो सकता है।आपका चेहरा जलकर लाल हो सकता है और झुलस सकता है। ऐसी स्थिति में लंबे समय तक आपके चेहरे में सूजन और जलन हो सकती है। इस दौरान स्किन केयर रूटीन (Summer Skin Care Tips) में थोड़ा सा बदलाव करना आपको इस समस्या से बचा सकता है। तो, आइए जानते हैं सनबर्न से बचने के उपाय।

सनबर्न से बचने के उपाय-Sunburn remedies in hindi

1. घर के बाहर मुंह ढक कर निकलें

सनबर्न से बचने का सबसे आसान तरीका ये है कि पहले तो घर से बाहर मुंह ढक कर निकलें। इसके लिए कोई कॉटन के स्कार्फ का इस्तेमाल करें। दूसरा, आप टोपी या बड़े वाले हैट भी पहन सकते हैं। 

Image Source : freepikaloevera_for_skin

देसी टमाटर भले ही जल्दी सड़ जाए पर सेहत के लिए है लाभकारी, जानें Hybrid tomato से क्यों है बेहतर

2. चेहरे पर समस्क्रीन लगाएं

चेहरे पर समस्क्रीन लगाना भी सनबर्न से बचने का एक उपाय हो सकता है। जी हां, दरअसल सनबर्न बचना है तो घर से बाहर निकलने से पहले अपने चेहरे पर समस्क्रीन लगा लें। ये आपके लिए प्रोटेक्टिव लेयर की तरह काम कर सकता है जिससे स्किन झूलसने से बच सकती है। 

3. एलोवेरा और गुलाब लगाएं

एलोवेरा और गुलाब जल मिला कर लगाना चेहरे को अंदर से ठंडा करता है। ये आपकी स्किन को हाइड्रेट करता है। साथ ही ये चेहरे में हाइड्रेशन बढ़ाने में भी मददगार है जिससे स्किन में पिगमेंटेशन कम होने के साथ, सनडैमेज को सही करने में मदद मिलती है। 

चिलचिलाती गर्मी में शरीर को ठंडक देंगे ये 4 ड्राई फ्रूट्स, आज ही करें नाश्ते में शामिल

4. दही लगाएं

दही लगाना, आपकी स्किन को अंदर से ठंडा करने में मदद कर सकता है। दही आपकी स्किन को हाइड्रेट करता है और इसकी बनावट को सही करने में मददगार है। इसके अलावा ये स्किन में ठंडक पहुंचाकर जलन को कम करने में मददगार है। तो, सरबर्न से बचने के लिए आप इन तमाम चीजों की मदद ले सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News