A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य ये घरेलू हेयर मास्क आपके रूखे बेजान बालों में भरेंगे जान, बस ऐसे करना होगा इस्तेमाल

ये घरेलू हेयर मास्क आपके रूखे बेजान बालों में भरेंगे जान, बस ऐसे करना होगा इस्तेमाल

इन दिनों धूप धूल गर्मी प्रदूषण की वजह से हमारे बाल रूखे और बेजान होने लगे हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे हेयरमास्क के बारे में बताने वाले हैं जिससे आपके बाल काले घने और मजबूत होने के साथ हेल्दी भी होंगे।

hair mask- India TV Hindi Image Source : FREEPIK hair mask

इन दिनों बालों का झड़ना बेहद आम हो गया है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे हेयर मास्क के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आप घर पर बना सकते हैं। इन दिनों लोगों में बालों का झड़ना बहुत आम हो गया है। जिस वजह से लोग में आत्मविश्वास की कमी आने लगती है। अगर बाल अच्छे होते हैं तो हर कोई कॉन्फिडेंट महसूस करता है। इन दिनों धूप धूल गर्मी प्रदूषण की वजह से हमारे बाल रूखे और बेजान होने लगे हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे हेयरमास्क के बारे में बताने वाले हैं जिससे आपके बाल काले घने और मजबूत होने के साथ हेल्दी भी होंगे।

केले का हेयर मास्क

केला बालों की चमक लौटाता है, इसलिए अपने बालों पर केले का हेयर मास्क इस्तेमाल करें। दो पके हुए केले मैश करने हैं। इसमें एक चम्मच नारियल का तेल और एक चम्मच जैतून का तेल मिलाएं अब इसे 1 चम्मच शहद के साथ ब्लेंड करें, इसे अपने बालों में लगाएं और 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें, इसके बाद अच्छे से बाल धोएं।

एग हेयर मास्क

अंडे का हेयर मास्क रूखे बालों के बेहद लाभदायक है, एक अंडे की जर्दी में 2 चम्मच जैतून का तेल और 1 कप मिलाएं इसमें नींबू का रस डालें और इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें। इससे आपके बाल मजबूत होंगे और खराब हुए बालों में भी रौनक लौट आएगी।

रमज़ान के रोज़े के दौरान इन तरीकों से रखें अपनी सेहत का ख्याल, नहीं होंगे डिहाड्रेशन का शिकार

दही का मास्क

बालों के लिए दही का मास्क बेहद कारगर है। आधा कप दही लीजिए और हल्के गीले बालों में मालिश कीजिए और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दीजिए, इसके बाद शैम्पू कर लीजिए, बालों की चमक लौट आएगी।

दूध और शहद का मास्क

बालों के लिए दूध बेहद जरूरी पोषक तत्व है  दूध को अपनी डाइट में तो शामिल करना ही चाहिए इसे आप हेयर मास्क के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। एक कप दूध में एक चम्मच शहद मिलाएं और बालों पर मालिश करें।15 मिनट के लिए छोड़ दें और गुनगुने पानी और शैंपू से धुल लें, आपके रूखे और बेजान बालों में जान जाएगी।

गर्मी में चिलचिलाती धूप की मार से बचने के लिए जानें तरबूज या खरबूज किसका सेवन है ज़्यादा फायदेमंद?

Latest Lifestyle News