Saturday, May 25, 2024
Advertisement

रमज़ान के रोज़े के दौरान इन तरीकों से रखें अपनी सेहत का ख्याल, नहीं होंगे डिहाड्रेशन का शिकार

रमज़ान के दौरान, हर दिन सुबह से लेकर शाम तक लगभग 14 से 15 घंटे तक कुछ भी खाया पिया नहीं जाता।खाने-पीने का समय अचानक बदल जाता है और इस दौरान कई लोगों को सेहत से जुड़ी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: April 08, 2023 23:30 IST
Ramzan- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Ramzan

इस्लामी कैलेंडर के नौवें महीने को रमज़ान या रमदान कहते हैं। इस्लाम धर्म को मानने वालों के लिए यह एक पवित्र महीना माना गया है। रमज़ान के दौरान, हर दिन रोज़े (उपवास) रखे जाते हैं और इस दौरान सुबह (सहरी) से लेकर शाम (इफ़्तारी) तक लगभग 14 से 15 घंटे तक कुछ भी खाया पिया नहीं जाता।खाने-पीने का समय अचानक बदल जाता है और इस दौरान कई लोगों को सेहत से जुड़ी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिससे आप रोज़े के दौरान अपनी सेहत का भी ध्यान रख पाएंगे:

पानी ज़्यादा पिएं:

इफ़्तारी से सहरी तक के बीच के समय में उतना ही पानी पिएं जितना कि आप सामान्य दिनों में पीते हैं। अगर आप हर दिन 7-8 गिलास पानी पीते थे, तो रमज़ान में भी उतना ही पिएं और नियमित अंतराल पर पिएं। इससे आप सरदर्द जैसी अन्य समस्याओं से बच सकते हैं।

दोनों समय खाएं:

सहरी और इफ़्तारी, दोनों ही वक्त खाना खाएं। कई लोग इफ़्तारी के समय तो खा लेते हैं, लेकिन सहरी के समय नहीं खा पाते, क्योंकि उन्हें एकदम सुबह खाने की आदत नहीं होती। लेकिन, सुबह नहीं खाने से आपको दिनभर तरोताज़ा महसूस नहीं होता और एनर्जी भी नहीं मिल पाती है।

शाम में ज़्यादा खाएं:

रोज़े को आमतौर पर खजूर, पानी और फलों से तोड़ा जाता है। शुरू में हल्का खाएं। एक साथ ज़्यादा खाने से पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

अगर आपको भी दिख रहे हैं ये संकेत, तो समझ जाएं बढ़ गया है आपका कोलेस्ट्रॉल, इतना लेवल है नॉर्मल

डायबिटीज़ का काल हैं ये 5 सब्ज़ियां, सेवन करते ही शुगर होगा कंट्रोल

बीपी कंट्रोल करने में मददगार हैं बाबा रामदेव के ये टिप्स, होगा दिल की कई बीमारियों से बचाव

World Health Day 2023: दमा, डायबिटीज और डिप्रेशन, किसी कहर से कम नहीं हैं कोरोना के बाद बढ़ती ये बीमारियां

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement