Saturday, May 18, 2024
Advertisement

World Health Day 2023: दमा, डायबिटीज और डिप्रेशन, किसी कहर से कम नहीं हैं कोरोना के बाद बढ़ती ये बीमारियां

After effects of covid 19 in India: आज के दिन भी भारत में कोरोना के लगभग 5 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं। ऐसे में World Health Day 2023 पर एक नजर डालते हैं कोरोना के बाद के साइड इफेक्ट पर।

Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 07, 2023 10:18 IST
COVID_DISEASE- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK COVID_DISEASE

After effects of covid 19 in India: देश और दुनियाभर में कोरोना का कहर कम तो हुआ है लेकिन, खत्म नहीं  हुआ है। भारत में तो पिछले 24 घंटे में भी 5 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं। ऐसी स्थिति जब आप पूरा विश्व विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day 2023) मना रहा है और इसका थीम 'Health for all' तो सवाल ये है कि कोरोना के बाद अब कौन सेहतमंद बचा है। जी हां, दरअसल कोरोना होने के बाद लोगों को कुछ ऐसे साइड इफेक्ट्स हुए हैं जिससे लोग आज भी परेशान हैं। ऐसी स्थिति में आज के डालते हैं एक नजर कोरोना के बाद लोगों को परेशान करने वाली इन बीमारियों पर।

कोरोना के बाद कहर बनी ये बीमारियां-After effects of covid 19 in india in hindi

कोरोना के बाद लोगों में क्रोनिक डिसीस बड़ी तेजी से बढ़ी हैं। दुनियाभर में लोग इसके बाद अपने कई अंगों के खराब होने या डैमेज का असर महसूस कर रहे हैं। ये डैमेज सिर्फ फेफड़ों का ही नहीं है बल्कि, ये शरीर और मानसिक स्वास्थ्य पर भी देखने को मिलता है। जैसे कि

1. सांस से जुड़ी बीमारियां बढ़ी हैं

कोरोना के बाद लोगों में सांस से जुड़ी बीमारियां तेजी से बढ़ी है। ये बीमारियां अस्थमा यानी दमा ही नहीं है, बल्कि निमोनिया, लंग इंफेक्शन, ब्रोंकाइटिस और लंबे समय तक रहने वाला खांसी-जुकाम भी है।

सोने का ये तरीका बना सकता है आपको कई लाइलाज समस्याओं का शिकार, जानें और सुधार करें

2. बढ़े डायबिटीज रोगी

कोरोना के बाद जो लोग ठीक हो गए हैं, वो उस इलाज के कारण डायबिटीज के शिकार हो गए हैं। बहुत से मामलों में स्टेरॉयड दवाओं के इस्तेमाल के कारण लोगों में ये दिक्कत बढ़ी है। तो, कुछ लोग खराब लाइफस्टाइल और वर्क फ्रॉम होम की वजह से इस बीमारी के शिकार हो गए हैं।

Heart_disease

Image Source : FREEPIK
Heart_disease

3. दिल की बीमारियां

कोरोना के स्ट्रेस और खराब जीवनशैली ने भी लोगों को हाई बीपी का शिकार बना दिया है। इसके अलावा कोरोना के दौरान और उसके बाद लोगों में हार्ट अटैक और दूसरी बीमारियां भी तेजी से बढ़ी, जिसके वजह से आज कई स्वस्थ लोग दिल के मरीज बन चुके हैं। 

डायबिटीज के मरीज बढ़ाएं अपना इंसुलिन, पिएं पैंक्रियाज को तेज करने वाला ये ड्रिंक

4. मानसिक बीमारियां

कोरोना के बाद सबसे बड़े कहर के रूप में मानसिक बीमारियां सामने आई हैं। इसकी वजह से लोगों को ब्रेन फॉग और डिप्रेशन जैसी स्थितियों का सामना करना पड़ रहा है। इसके बाद से लोगों में एंग्जायटी डिसऑर्डर (anxiety disorder) भी तेजी से बढ़ा है और कुछ लोगों के जीवन का अब ये एक हिस्सा बन गया है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement