Monday, May 06, 2024
Advertisement

डायबिटीज़ का काल हैं ये 5 सब्ज़ियां, सेवन करते ही शुगर होगा कंट्रोल

डायबिटीज़ के दौरान, खाने-पीने पर खास ध्यान दिया जाता है। आज हम आपको ऐसी 5 सब्ज़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो डायबिटीज़ को कम करने में मदद तो करते ही हैं, साथ ही आपकी जेब पर भी भारी नहीं पड़ते।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 08, 2023 22:56 IST
5 vegetables are beneficial in diabetes- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK 5 vegetables are beneficial in diabetes

जब हमारा शरीर ग्लूकोज़ को अच्छे से सोख नहीं पाता, तब डायबिटीज़ की बीमारी पैदा होती है। हम जो भी खाते हैं, हमारा शरीर उसके कार्बोहाइड्रेट को तोड़कर ग्लूकोज़ में बदल देता है। इसके बाद, पेंक्रियाज़ से इंसुलिन नाम का एक हॉर्मोन निकलता है जो कोशिकाओं द्वारा इस ग्लूकोज़ के सोखे जाने में मदद करता है। इससे हमारे शरीर में एनर्जी पैदा होती है। जब इंसुलिन की मात्रा कम हो जाती है या रुक जाती है, तब हमारा शरीर ग्लूकोज़ को सोख नहीं पाता है और शरीर में ग्लूकोज़ यानी शुगर का लेवल बढ़ जाता है।

ये हैं लक्षण 

ब्लड शुगर बढ़ने से मधुमेह से पीड़ित मरीजों के आम लक्षण में ग्लूकोमा, घाव जल्दी भरना, थकान बने रहना, बार-बार सिरदर्द, आंखों में धुंधलापन, मोतियाबिंद, इम्युनिटी कमज़ोर  होना, दिल की धड़कन यानी हार्ट रेट का तेज़ होना, बार-बार पेशाब आना, बिना किसी वजह के वज़न का कम होना डायबिटीज के संकेत हो सकते हैं। डायबिटीज़ से पीड़ित लोगों में हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक की संभावना ज़्यादा होती है डायबिटीज़ के दौरान, खाने-पीने पर खास ध्यान दिया जाता है। आज हम आपको ऐसी 5 सब्ज़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो डायबिटीज़ को कम करने में मदद तो करते ही हैं, साथ ही आपकी जेब पर भी भारी नहीं पड़ते।

तो, आइए जानते हैं उन 5 सब्ज़ियों के बारे में:

गाजर:

गाजर में फ़ाइबर भरपूर मात्र में पाया जाता है और इस वजह से इसके सेवन के बाद शरीर में शुगर धीरे-धीरे रिलीज़ होता है। गाजर को सलाद या सैंडविच में खाया जा सकता है। डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए यह बहुत ही फ़ायदेमंद है।

पत्ता गोभी:

पत्ता गोभी में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं। एंटी-ऑक्सीडेंट आपकी कोशिकाओं को खराब होने से बचाते हैं। इससे उम्र बढ़ने, कैंसर होने और अन्य बीमारियों से आपका बचाव होता है। इसमें भी स्टार्च बहुत कम होता है और विटामिन की मात्रा ज़्यादा पाई जाती है।

खीरा:

खीरे में स्टार्च नहीं होता। स्टार्च होने की वजह से यह शरीर के वज़न को बढ़ने नहीं देता। इसमें फ़ाइबर की मात्रा भी बहुत ज़्यादा होती है जिससे पेट अपना काम अच्छे तरीके से करते रहता है। इन वजहों से यह डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद है।

हरी सब्ज़ियां:

हरी और पत्तेदार सब्ज़ियों में फ़ाइबर और विटामिन की मात्रा ज़्यादा होती है। पालक और ब्रोकली जैसी सब्ज़ियों के सेवन से डायबिटीज़ के मरीज़ों को अपने शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है। 

भिंडी:

भिंडी में घुलनशील फ़ाइबर पाया जाता है। इसमें स्टार्च नहीं होता। स्टार्च मानव आहार में सबसे आम कार्बोहाइड्रेट है और कई मुख्य खाद्य पदार्थों (जैसे कि चावल) में पाया जाता है। भिंडी में जो पोषक तत्त्व मौजूद होते हैं वे शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाने का काम करते हैं। इसलिए, डायबिटीज़ के मरीज़ों को भिंडी ज़रूर खानी चाहिए।

ये भी पढ़ें-

बीपी कंट्रोल करने में मददगार हैं बाबा रामदेव के ये टिप्स, होगा दिल की कई बीमारियों से बचाव

World Health Day 2023: दमा, डायबिटीज और डिप्रेशन, किसी कहर से कम नहीं हैं कोरोना के बाद बढ़ती ये बीमारियां

सोने का ये तरीका बना सकता है आपको कई लाइलाज समस्याओं का शिकार, जानें और सुधार करें

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement