A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य शैम्पू करने से पहले उसमे मिला लें ये दो काले-पीले मसालें, देखें कैसे सरसराकर बढ़ते हैं आपके बाल

शैम्पू करने से पहले उसमे मिला लें ये दो काले-पीले मसालें, देखें कैसे सरसराकर बढ़ते हैं आपके बाल

अगर आपके बाल बहुत ज़्यादा झड़ते हैं और जल्दी नहीं बढ़ते हैं तो आप शैम्पू बदलने की बजाय शैम्पू लगाने का तरीका बदलें फिर देखें कैसे सरसरकार बढ़ते हैं आपके बाल

Hair care - India TV Hindi Image Source : SOCIAL Hair care

इन दिनों लोग सबसे ज़्यादा परेशान अपने झड़ते बालों की वजह से हो रहे हैं। पुरुष क्या, महिला क्या दोनों में ही बालों का झड़ना इस कदर बढ़ा है कि लोग युवा उम्र में ही गंजेपन का शिकार हो रहे हैं। इसलिए कई वजहें हो सकती हैं जैसे मोटापा, अनियमित जीवनशैली, गलत खानपान, ज़्यादा स्ट्रेस लेना, और हार्मोनल इम्बैलेंस।लेकिन अगर आपके साथ ऐसा कुछ भी नहीं है उसके बाद भी आपके सिर से बाल लगातार गायब होते जा रहे हैं तो आपको यथ एक घरेलू नुस्खा ज़रूर आज़माना चाहिए। चलिए हम आपको बताते हैं वो नुस्खा क्या है?

डैमेज बालों के लिए मेथी और चायपत्ती है फायदेमंद

मेथी में प्रोटीन और विटामिन सी होता है जो कि स्कैल्प को हेल्दी रखने के साथ बालों को घना और लंबा करने में मदद करता है। इसके अलावा मेथी के बीजों में आयरन की अच्छी मात्रा होती है जो कि ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है और बालों को अंदर से मजबूत बनाने में मदद करता है। वहीं  चायपत्ती कोलेजन बूस्ट करके बालों के झड़ने की समस्या को कम करती है।

ठंडे चम्मच से करें चेहरे का मसाज, झुर्रियों का होगा काम तमाम; दिखने लगेंगी अपनी उम्र से कई साल छोटी

ऐसे करें इस्तेमाल

अपने बालों को झड़ने से बचाने के लिए आप ये अचूक नुस्खा आज़माएंगे तो  इससे न केवल आपके बालों का झड़ना बदन होगा बल्कि आपके बाल बहुत तेजी से बढ़ेंगे। अपने बालों को झड़ने से बचाने के लिए आप 1 चम्मच मेथी और 1 चम्मच चायपत्ती को आधे ग्लास पानी में डालें। अब इसे 5 मिनट तक मीडियम फ्लेम पर पकाएं। उसके बाद आप इस पानी को छान लें और उसमे आप जो शैम्पू इस्तेमाल करते हैं उसे मिक्स करें। अब इस पानी से अपन बाल को धोएं। हफ्ते में 2 बार यह नुस्खा आज़माएं। इससे आपके बालों का झड़ना कम होगा और आपके बाल जड़ से मजबूत होंगे।

महिलाओं में बढ़ रहा है HydraFacial का क्रेज़, जानें ये फेशियल स्किन पर कैसे करता है काम?

Latest Lifestyle News