A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य झड़ते बालों का दुश्मन है हिबिस्कस फ्लॉवर, ऐसे करें इस्तेमाल; जड़ से मजबूत होंगे Damage Hair

झड़ते बालों का दुश्मन है हिबिस्कस फ्लॉवर, ऐसे करें इस्तेमाल; जड़ से मजबूत होंगे Damage Hair

मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट्स में बेहद खरान केमिकल्स होते है। जिससे आपके बाल हेल्दी और मजबूत होने के बजाय और तेजी से खराब होने लगते है। ऐसे में आप बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए दानी के ज़माने के ही नुस्खे आज़माएं।

झड़ते बालों का दुश्मन है हिबिस्कस फ्लॉवर, ऐसे करें इस्तेमाल; जड़ से मजबूत होंगे Damage Hair- India TV Hindi Image Source : SOCIAL झड़ते बालों का दुश्मन है हिबिस्कस फ्लॉवर, ऐसे करें इस्तेमाल; जड़ से मजबूत होंगे Damage Hair

लम्बे, घने, सुंदर और मजबूत बालों के लिए लोग महंगे से महंगा शैंपू , कंडीशनर, सीरम, स्पा न जानें कितनी तरह की चीज़ें इस्तेमाल करते हैं। बालों की केयर के लिए लोग सलॉन से लेकर पार्लर के चक्कर लगाते रहते हैं। लेकिन इसके बावजूद लोगों को सिर्फ टेम्पररी सॉल्यूशन ही मिलता है। इन केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से आपके बाल और भी डैमेज होते हैं। दरअसल, मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट्स में बेहद खरान केमिकल्स होते है। जिससे आपके बाल हेल्दी और मजबूत होने के बजाय और तेजी से खराब होने लगते है। ऐसे में आप बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए दानी के ज़माने के ही नुस्खे आज़माएं। चलिए आज आपको बताते हैं कि हिबिस्कस फ्लॉवर से कैसे आप अपने बालों की बिगड़ी हुई दशा में बदलाव ला सकते हैं।

गुणों की खान है हिबिस्कस फ्लॉवर

हिबिस्कस फ्लॉवर में फास्फोरस, विटामिन सी, राइबोफ्लेविन और कई बेहतरीन पोषक तत्व पाया जाते हैं जो आपके बालों को घना, मजबूत और सॉफ्ट बनाते हैं। साथ ही हेयर फॉलिकल्स में जमे टॉक्सिन को हटाकर यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करते है।

कैसे करें हिबिस्कस का इस्तेमाल?

20 हिबिस्कस फ्लॉवर को आधा कप नारियल के तेल में उबालें। जब फूल पूरी तरह से तेल में उबलने लगे तो उन्हें एक छलनी में छानकर कंटेनर में डालें। इस तेल को आप बालों के स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाएं और अपने सिर की मालिश करें। सुबह अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धोएं। हफ्ते में दो बार यह तेल लगायें।

रात को सोने से पहले इस तेल से करें चेहरे का मसाज, झुर्रियों की समस्या होगी गायब

बालों को मजबूत बनाना के लिए इन बातों का भी रखें ध्यान;

  • बालों में कम से कम हेयर स्प्रे का इस्तेमाल करें। 
  • बालों को कंघी करने के लिए अच्छे कॉम्ब का इस्तेमाल करें 
  •  बालों को उलझा कर न रखें, साथ ही गीले बालों में कंघी करने से बचें। 
  • सप्ताह में तीन बार शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें। 
  • सप्ताह में दो बार बालों को तेल से मसाज करें।
  • हीट टूल जैसी हेयर ड्रायर और हेयर स्ट्रेटनर का कम से कम इस्तेमाल करें।

घर पर अलसी के बीज से करें हेयर स्पा, कम खर्चे में ही बालों को मिलेगी गजब की शाइनिंग

Latest Lifestyle News