Saturday, April 27, 2024
Advertisement

घर पर अलसी के बीज से करें हेयर स्पा, कम खर्चे में ही बालों को मिलेगी गजब की शाइनिंग

​अगर आपके बाल भी रूखे, सूखे और ड्राई हो गए हैं तो सलॉन जाकर पैसे खर्च करने की बजाय आप घर पर ही अपने बालों को रेशम सा मुलायम बना सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कैसे?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 11, 2024 16:51 IST
Hair Spa At Home - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Hair Spa At Home

बालों की अगर ढंग से केयर न की जाए तो वो डैमेज होकर झड़ने लगते हैं। इसलिए लोग स्किन की तरह अपने बालों की केयर को लेकर भी बेहद अलर्ट हो गए हैं। अपने बालों को ड्राइनेस और पॉल्यूशन से बचाने के लिए लोग पार्लर जाकर महंगे से महंगा ट्रीटमेंट लेते हैं और हेयर स्पा करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बाहर जाकर हज़ारों खर्च करने की बजाय आप घर पर पर मौजूद कुछ चीजों से ही हेयर स्पा कर सकते है और उन्हें फ्रिज़ी होने से बचा सकते हैं। जी हाँ आपके किचन में पाया जाने वाला अलसी का बीज आपके बालों के लिए संजीवनी बूटी साबित हो सकता है। अलसी के बीजों से आप घर पर ही हेयर स्पा कर अपने बालों की बेहतर देखभाल कर सकते हैं। अगर आपके बाल भी रूखे, सूखे और ड्राई हो गए हैं तो सलॉन जाकर पैसे खर्च करने की बजाय आप घर पर ही अलसी के बीज से बालों को रेशम सा मुलायम बना सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कैसे?

हेयर स्पा के लिए सामग्री

  1. 1 कप पानी 
  2. 2 चम्मच अलसी का बीज 
  3. 2  चम्मच दही 
  4. 2 चम्मच नारियल का तेल 

अलसी में फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन ई, विटामिन बी और सेलेनियम पाया जाता है जो आपके बालों को पोषण देते हैं। ये बालों की ड्राईनेस को दूर कर उनको मजबूत बनाते हैं। वहीं, दही से आपके बालों को शाइनिंग मिलती है। नारियल तेल एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है जो बालों की जड़ से देखभाल करता है।

बालों की ड्राइनेस होगी जड़ से खत्म, मिलेंगे रेशम से मुलायम बाल; बस आज़माएं ये घरेलू उपाय

कैसे बनाएं अलसी का जेल?

हेयर स्पा के लिए सबसे पहले गैस ऑन करें। अब गैस पर एक बर्तन रखें और उसमे 2 कप पानी डालें। अब इस पानी में 2 चम्मच अलसी का बीज डालें। अब इस पानी को 10 मिनट तक पकने दें। जब पानी में उबाल आने लगे तब गैस बंद करें। अब दूसरे बाउल में अलसी के पानी को छान लें। अब इस पानी में 2 चम्मच दही और 2 चम्मच नारियल का तेल मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं। अब अपने बालों और जड़ों पर इस पैक को लगाएं और अपने सिर का अच्छी तरह से मसाज करें। 

रात को सोने से पहले इस तेल से करें चेहरे का मसाज, झुर्रियों की समस्या होगी गायब

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement