Thursday, April 25, 2024
Advertisement

बालों की ड्राइनेस होगी जड़ से खत्म, मिलेंगे रेशम से मुलायम बाल; बस आज़माएं ये घरेलू उपाय

आज हम आपको कुछ ऐसे हेयर मास्क के बारे में बताने वाले हैं जिससे आपके बाल काले घने और मजबूत होने के साथ हेल्दी भी होंगे।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: March 10, 2024 16:56 IST
Homemade Hair Mask - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Homemade Hair Mask

इन दिनों बालों का झड़ना बेहद आम हो गया है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे हेयर मास्क के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आप घर पर बना सकते हैं। इन दिनों लोगों में बालों का झड़ना बहुत आम हो गया है। जिस वजह से लोग में आत्मविश्वास की कमी आने लगती है। अगर बाल अच्छे होते हैं तो हर कोई कॉन्फिडेंट महसूस करता है। इन दिनों धूप धूल गर्मी प्रदूषण की वजह से हमारे बाल रूखे और बेजान होने लगे हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे हेयरमास्क के बारे में बताने वाले हैं जिससे आपके बाल काले घने और मजबूत होने के साथ हेल्दी भी होंगे।

आज़माएं ये तीन घरेलु हेयर मास्क:

  • केले का हेयर मास्क: केला बालों की चमक लौटाता है, इसलिए अपने बालों पर केले का हेयर मास्क इस्तेमाल करें। दो पके हुए केले मैश करना है। इसमें एक चम्मच नारियल का तेल और एक चम्मच जैतून का तेल मिलाएं अब इसे 1 चम्मच शहद के साथ ब्लेंड करें, इसे अपने बालों में लगाएं और 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें, इसके बाद अच्छे से बाल धोएं।
  • एग हेयर मास्क: अंडे का हेयर मास्क रूखे बालों के बेहद लाभदायक है, एक अंडे की जर्दी में 2 चम्मच जैतून का तेल और 1 कप मिलाएं इसमें नींबू का रस डालें और इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें। इससे आपके बाल मजबूत होंगे और खराब हुए बालों में भी रौनक लौट आएगी।
  • दही का मास्क: बालों के लिए दही का मास्क बेहद कारगर है। आधा कप दही लीजिए और हल्के गीले बालों में मालिश कीजिए और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दीजिए, इसके बाद शैम्पू कर लीजिए, बालों की चमक लौट आएगी।
  • दूध और शहद का मास्क: बालों के लिए दूध बेहद जरूरी पोषक तत्व है  दूध को अपनी डाइट में तो शामिल करना ही चाहिए इसे आप हेयर मास्क के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। एक कप दूध में एक चम्मच शहद मिलाएं और बालों पर मालिश करें।15 मिनट के लिए छोड़ दें और गुनगुने पानी और शैंपू से धुल लें, आपके रूखे और बेजान बालों में जान आ जाएगी।

एक बार फिर शादी कर रहे हैं रूपर्ट मर्डोक, अपने से 25 साल छोटी एलेना झुकोवा से की सगाई

Miss World 2024 में इस ख़ास सम्मान से नवाजी गईं नीता अंबानी, बनारसी जंगला साड़ी में आईं नज़र

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement