A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य कैमिकल वाला कलर छोड़िए, बालों पर लगाएं वीगन हेयर डाई, नेचुरली काले हो जाएंगे बाल

कैमिकल वाला कलर छोड़िए, बालों पर लगाएं वीगन हेयर डाई, नेचुरली काले हो जाएंगे बाल

Vegan Hair Color: कैमिकल वाले हेयर कलर बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में सफेद बालों को काला बनाने के नेचुरल हेयर कलर का इस्तेमाल करना फायदेमंद माना जाता है। आज हम आपको वीगन हेयर डाई करने का तरीका और इससे बालों को काला बनाना का उपाय बता रहे हैं।

vegan Hair Color- India TV Hindi Image Source : FREEPIK वीगन हेयर डाई

आजकल बहुत कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण है बालों की ठीक से देखभाल नहीं करना और जरूरत से ज्यादा कैमिकल का इस्तेमाल करना। बालों में तेल नहीं लगाने से भी कई परेशानी बढ़ने लगी हैं। उम्र के साथ बालों का सफेद होना नेचुरल है, लेकिन 20-22 साल में ही बाल पक जाना शरीर में पोषण और हेयर केयर में कमी है। उम्र से पहले सफेद बाल आपकी खूबसूरती को बिगाड़ सकते हैं। बाल न सिर्फ सुंदरता बढ़ाते हैं बल्कि आत्मविश्वास भी बढ़ाते हैं। इसलिए बालों के सफेद होते ही लोग किसी न किसी तरह से उन्हें कलर करने लगते हैं। मार्केट में एक से एक कलर मिल जाएंगे, लेकिन इनमें कैमिकल भी भरपूर होते हैं। कलर लगाने से सफेदी तो भाग जाती है लेकिन कैमिकल बालों को खराब कर देते हैं। आज हम आपको बालों को रंगने के लिए नेचुरल कलर यानि वीगन हेयर डाई के बारे में बता रहे हैं। जिससे आपके बालों को मनचाहा कलर मिलेगा और कोई नुकसान भी नहीं होगा। जानिए सफेद बालों पर वीगन हेयर डाई का इस्तेमाल कैसे करते हैं?

वीगन हेयर डाई क्या है

वीगन हेयर डाई बालों के लिए एक हर्बल ट्रीटमेंट है। इस डाई को चुकंदर, गाजर, शहद और दूसरी सब्जियों से तैयार किया जाता है। इसमें किसी तरह का कोई कैमिकल नहीं होता है। यही वजह है कि इसे बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना गया है। इस हेयर डाई से बालों को आसानी से रंगा जा सकता है। वीगन हेयर कलर से बालों की जड़ों से जुड़ी सारी परेशानियां धीर-धीरे कम हो जाती हैं।

कैसे बनाएं वीगन हेयर कलर

इसके लिए 5-6 चम्मच पिसी हुई मेहंदी ले लें और उसमें चुकंदर का रस, गाजर का रस और शहद मिला दें। इसमें आप 1-2 चम्मच बादाम का तेल भी मिला सकते हैं। इन सारी चीजों को मिक्स कर लें और फिर बालों पर लगा लें। इसे करीब एक से डेढ़ घंटे तक रखें और फिर पानी से धो लें।

वीगन हेयर डाई के फायदे

बालों को टूटने से बचाए- वीगन हेयर डाई का इस्तेमाल करने से बाल कलर तो होते ही हैं साथ ही बालों के टूटने की समस्या भी कम हो जाती है। वीगन हेयर डाई में पैराबीन्स, अमोनिया, पेरॉक्साइड और हाइड्रोजन होता है जो बालों को टूटने से बचाते हैं। इससे बाल मजबूत बनते हैं और कलर भी हो जाते हैं।

बालों को बनाए मुलायम- कैमिकल वाले कलर लगाने से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। जबकि वीगन हेयर डाई को लगाने से बाल मुलायम बनते हैं। इसे बनाने में कई तरह के तेल का इस्तेमाल किया जाता है। जो बालों को रूखा होने से बचाते हैं।  बालों को कलर करने के साथ-साथ इससे बालों की अच्ची ग्रोथ भी होती है। वीगन हेयर डाई से बाल सिल्की बनते हैं।

बिना फिल्टर के फोटो में दिखना है सबसे खूबसूरत, तो मेकअप करते वक्त इन बातों का रखें ख्याल

Latest Lifestyle News