A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर Raksha Bandhan 2020: अपने प्यारे से भाई के लिए घर पर यूं बनाएं राखी

Raksha Bandhan 2020: अपने प्यारे से भाई के लिए घर पर यूं बनाएं राखी

इस बार रक्षाबंधन के खास त्योहार पर अपने प्यारे से भाई के लिए घर पर ही सुंदर सी राखी बना सकती हैं। जानिए घर पर कैसे बनाएं राखी

Raksha Bandhan 2020: अपने प्यारे से भाई के लिए घर पर यूं बनाएं राखी- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/HOMENMUCHMORE Raksha Bandhan 2020: अपने प्यारे से भाई के लिए घर पर यूं बनाएं राखी

हर साल श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन भाई-बहन का प्यारा सा त्योहार मनाया जाता है। इस दिन जहां बहनें भाईयों की कलाई में राखी बांधकर लंबी उम्र की कामना करती हैं। वहीं दूसरी ओर भाई बहने को जीवनभर रक्षा करने का वचन देते हैं। इस बार कोरोना वायरस के कारण त्योहार का रंग थोड़ा फीका रहेगा। बाजार में भी कम रौनक देखने को मिलेगी। ऐसे में अगर आप घर से बाहर नहीं निकलना चाहती हैं तो ऐसे में आप घर पर ही खूबसूरत राखी बना सकती हैं। जानिए घर पर कैसे बनाएं खूबसूरत राखी। आपको बता दें कि इस बार रक्षाबंधन 3 अगस्त को मनाया जाएगा।

Raksha Bandhan 2020: रक्षाबंधन के दिन बन रहा है अद्भुत संयोग, जानिए राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

घर पर ऐसे बनाएं राखी

रेशम की राखी

मार्केट में रेशम की कई तरह की राशियां मिलती है। आप इसे घर पर ही आसानी से बना सकते हैं।

सामग्री

  • रेशम की डोरी
  • मोती और सितारे
  • जरी का धाहा
  • फेविकोल
  • कलर्ड कागज
  • स्पंज

Raksha Bandhan 2020: रक्षाबंधन में अपनी प्यारी सी बहन को दें ये गिफ्ट्स, देखते ही हो जाएगी खुश

ऐसे बनाएं राखी

सबसे पहले रेशम के धागे लेकर चोटी बनाएंगे। इसके बाद दोनों सिरों को बंद करने के लिए जरी के धागे को लपेट देंगे। जिससे कि रेशम के धागे निकले नहीं। इसके बाद राखी का बेस बनाएंगे। इसके लिए सबसे पहले स्पज लेंगे। कोशिश करें कि वो पतला हो। इसके बाद इसे अपने अनुसार गोल, वृत्ताकार शेप में काट लेंगे। इसके बाद इस स्पंज में सितारे लगा देंगे। इसके बाद स्पंज के ऊपर कलर्ड कागज लगाकर उसके ऊपर मोती लगा देंगे। आपको राखी बनकर तैयार है। 


 
कलावा से बनाएं राखी

अगर आपके बास कुछ भी समान नहीं तो आप कलावा से भी प्यारी सी राखी बना सकते हैं। 

ईयर बड्स से बनाएं स्पेशल राखी

अगर आपके पास ईयर बड्स हैं तो आप उससे अच्छी और प्यारी सी राखी भाई के लिए बना सकती हैं। इसे बनाना काफी सिंपल है। 

ऊन से बनाएं राखी

अगर आपके पास रेशम के धागे या अन्य चीजें नहीं हैं तो ऊन से भी आप प्यारी सी राखी बना सकते हैं। जो देखने में खूबसूरत दिखती हैं। 

Latest Lifestyle News