A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर राजनीति में धाक जमाने से पहले शिक्षक थे ये दिग्गज राजनेता, प्रणब मुखर्जी से एपीजे अब्दुल तक सभी ने दोनों जगह खूब कमाया नाम

राजनीति में धाक जमाने से पहले शिक्षक थे ये दिग्गज राजनेता, प्रणब मुखर्जी से एपीजे अब्दुल तक सभी ने दोनों जगह खूब कमाया नाम

'टीचर्स डे' हम आपको उन राजनेताओं के बारे में बताते हैं जो राजनीति में आने से पहले शिक्षक थे।

Pranab, APJ Abdul Kalam, Mulayam- India TV Hindi Image Source : TWITTER/OFFICIAL ACCOUNT Pranab, APJ Abdul Kalam, Mulayam

शिक्षक वो हैं जो हमें जीवन का पहला सबक सिखाते हैं आने वाले सबकों के लिए हमारे अंदर ज्ञान का दीपक जलाते हैं। 5 अगस्त को शिक्षक दिवस यानी कि 'टीचर्स डे' हैं। ये वो दिन है जिस दिन हम उन लोगों को सलाम करते हैं जिन्होंने जीवन में कभी ना कभी लोगों की जिंदगी में शिक्षा का दीपक जलाया। इस खास दिन पर आज हम आपको उन राजनेताओं के बारे में बताते हैं जो राजनीति में आने से पहले शिक्षक थे। 

Image Source : Twitter/SAHIL SHARMAAPJ Abdul Kala

एपीजे अब्दुल कलाम 
डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम भारत के पूर्व राष्ट्रपति और महान वैज्ञानिक थे। एपीजे अब्दुल कलाम शिलांग अहमदाबाद, और इंदौर के भारतीय प्रबंधन संस्थान में विजिटिंग प्रोफेसर थे। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, हैदराबाद में सूचना प्रौद्योगिकी और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय और अन्ना विश्वविद्यालय और विभिन्न अन्य संस्थानों में प्रौद्योगिकी भी सिखाई।

Image Source : Twitter/SRINIVAS BVManmohan Singh 

डॉ मनमोहन सिंह
भारत के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने पंजाब विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर के रूप में अपना करियर शुरू किया था। राजनीति में प्रवेश करने से पहले इन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रतिष्ठित दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में भी पढ़ाया। 

Image Source : Twitter/SUSHREE SANGEETA Pranab Mukherjee

प्रणब मुखर्जी
भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले के एक कॉलेज में प्रोफेसर थे। उन्होंने राज्यसभा का सदस्य बनने से पहले पत्रकारिता में भी हाथ आजमाया।

Image Source : PTIMaywati 

मायावती
उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने अपने करियर की शुरुआत नई दिल्ली के इंद्रपुरी जेजे कॉलोनी में एक स्कूल शिक्षक के रूप में की थी। उसी समय, वह भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा की तैयारी भी कर रही थी, जब एससी और एसटी राजनेता कांशी राम ने 1977 में उनके परिवार के घर का दौरा किया। उनके बोलने के कौशल और विचारों से प्रभावित होकर, कांशी राम ने उन्हें अपनी टीम के सदस्य के रूप में शामिल किया, जब उन्होंने 1984 में बहुजन समाज पार्टी (बसपा)।

Image Source : PTIMulayam Singh Yadav 

मुलायम सिंह यादव
समाजवादी पार्टी के पूर्व अध्यक्ष, मुलायम सिंह यादव एक प्रशिक्षित शिक्षक भी हैं। करियर की शुरुआत में उत्तर प्रदेश के करहल में व्याख्याता के रूप में काम करते थे। वह एक प्रतिष्ठित पहलवान भी हैं। यादव ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में लगातार तीन बार पदभार संभाल चुके हैं।

Image Source : PTISubramanian Swamy

सुब्रमण्यम स्वामी
सुब्रमण्यम स्वामी राजनीति में अपना करियर शुरू करने से पहले, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली में प्रोफेसर थे। ये गणित अर्थशास्त्र पढ़ाते थे।

 

Latest Lifestyle News