A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर 40 डिग्री टेंपरेचर में भी बिना AC ठंडा हो जाएगा कमरा, फॉलो कीजिए 5 तरीके

40 डिग्री टेंपरेचर में भी बिना AC ठंडा हो जाएगा कमरा, फॉलो कीजिए 5 तरीके

बिना एसी कमरा ठंडा करना कोई बड़ी बात नहीं है, आप कुछ टिप्स फॉलो कीजिए तो कमरा बिलकुल ठंडा हो जाएगा, जैसे AC चल रहा हो।

40 डिग्री टेंपरेचर में भी बिना AC ठंडा हो जाएगा कमरा, फॉलो कीजिए 5 तरीके- India TV Hindi Image Source : INSTRAGRAM/DUBROVNIKPHOTOGRAPHY 40 डिग्री टेंपरेचर में भी बिना AC ठंडा हो जाएगा कमरा, फॉलो कीजिए 5 तरीके  

चिलचिलाती और चिपचिपाती गर्मी का दौर शुरू हो चुका है। तापमान लगातार बढ़ रहा है औऱ लोग  घरों में कूलर और AC चलाकर घर को ठंडा रखने का प्रयास कर रहे हैं। कई लोग AC नहीं चलाना चाहते, कुछ घरो  AC नहीं है। कुछ राज्यो में तो AC होने के बावजूद उसे चला नहीं पाते क्योंकि लाइट की दिक्कत रहती है। इसलिए कुछ ऐसा होना चाहिए कि बिना AC भी कमरा ठंडा और कूल रहे ताकि उसकी जरूरत ही न पड़े। बिना एसी कमरा ठंडा करना कोई बड़ी बात नहीं है, आप कुछ टिप्स फॉलो कीजिए तो कमरा बिलकुल ठंडा हो जाएगा, जैसे AC चल रहा हो। 

Image Source : instragram/lifeanddecor40 डिग्री टेंपरेचर में भी बिना AC ठंडा हो जाएगा कमरा, फॉलो कीजिए 5 तरीके  

अपराधी खिड़की को कर डालिए बंद 
यकीन मानिए कि आपकी खिड़की ही आपके कमरे को 30 फीसदी गर्म कर डालती है। अमेरिकी ऊर्जा विभाग इस बात की तस्दीक करता है और उसका कहना है किसी भी घर या कमरे में खिड़कियां सबसे ज्यादा गर्मी फैलाती हैं। आपको करना क्या है। बस इतना ही कि हर खिड़की को अच्छी तरह ढक कर उसके ऊपर सूती और हल्के शेड के पर्दे लगाने हैं। 

Image Source : instragram//the.fan.universe/40 डिग्री टेंपरेचर में भी बिना AC ठंडा हो जाएगा कमरा, फॉलो कीजिए 5 तरीके  

एग्जॉस्ट का सही इस्तेमाल
घर में लगे एग्जॉस्ट का सही इस्तेमाल करना सीखिए। ये अंदर की गर्म हवा को बाहर फेंकते हैं और घर को ठंडा रखते हैं। रात को टेबल फेन को खिड़की की तरफ मुंह करके चला दीजिए, ये बाहर की ठंडी हवा को अंदर खींचेगा। किचन के एग्जॉस्ट को चलाकर रखिए ताकि गर्मी हवा के साथ साथ बाहर निकलती रहे। 

Image Source : instragram/jagcagdesign40 डिग्री टेंपरेचर में भी बिना AC ठंडा हो जाएगा कमरा, फॉलो कीजिए 5 तरीके  

छत पर चूने का लेप
अपने घर की छत पर बाजार से चूना लाकर लेप कर दें। जी हां पूरी छत पर। इसके लिए बाजार से चूना और फेविकोल ले आइए। चूने को किसी लोहे की बाल्टी में रात भर के लिए भिगोकर रख दीजिए। सुबह उसमें फेविकोल मिलाकर छत पर पोत दीजिए, ठीक वैसे जैसे दीवारों पर पुताई करते हैं। एक बार पुताई करने के बाद 24 घंटे के लिए छोड़ दीजिए और अगले दिन फिर एक बार इसी चूने से छत को पोत दीजिए। मोटा मोटा चूना जब छत पर लग जाएगा तो धूप छत को गर्म नहीं कर पाएगी औऱ छत ठंडी ठंडी कूल कूल रहेगी। इस उपाय से आपके कमरे के तापमान में छह से सात डिग्री का फर्क देखने को मिल जाएगा। 

थर्माकोल की शीट
आप चाहें तो थर्माकोल की पूरी शीट को छत पर फैलाकर छत को धूप और गर्मी से बचा सकते हैं। 

छत पर पानी डालते रहें
कमरे की छत पर छह बजे यानी सूरज छिपने के बाद पानी का छिड़काव करें। इससे छत की गर्मी बाहर निकलेगी और रात को जब पंखा (छत पर लगा) चलाएंगे तो ठंडी छत से गर्म नहीं बल्कि ठंडी हवा मिलेगी। कमरे की बॉलकनी और कमरे में ही ठंडक करने वाले पौधे लगा सकते हैं। शाम को बॉलकनी धो दीजिए। 

खसखस की चादर
बाजार में खसखस की शीट मिल जाएगी। इसे दरवाजे पर टांग दीजिए और इसे गीला कर लीजिए। ये ठंडी हवा देगी।

Image Source : instragram/erini_iceआइस क्यूब

बर्फ से भरा बर्तन
रात को कमरे में किसी बर्तन में बर्फ डालकर रख लीजिए। कुछ ही मिनटो में कमरे का तापमान कम होना शुरू हो जाएगा। कमरे में टेबल फैन लगा है तो उसे चलाकर उसके आगे बर्फ से भरा बर्तन रख दीजिए। फिर देखिए कैसे कमरा कुछ ही मिनटों में शिमला बनता है। 

Image Source : INSTRAGRAM/NAVDEEPENTERPRISES09कूलर

कूलर को AC बना लें
कूलर में पानी की टंकी में कुछ आइस क्यूब डाल दें। इससे आपका कूलर एसी का काम करेगा। कुछ ही मिनटों में कूलर से निकली ठंडी हवा कमरे को इतना ठंडा कर देगी कि आपको कुछ ओढ़ना पड़ जाएगा।

घर के कूलर को इस जुगाड़ से बना लीजिए AC, लागत मात्र 30 रुपए

Latest Lifestyle News