A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर World Rose Day 2019: फरवरी ही नहीं, इस दिन भी मनाया जाता है रोज डे, जानें कैंसर से इसका क्या है नाता?

World Rose Day 2019: फरवरी ही नहीं, इस दिन भी मनाया जाता है रोज डे, जानें कैंसर से इसका क्या है नाता?

आज के दिन कैंसर पीड़ित मरीजों को गुलाब का फूल दिया जाता है।

World Rose Day 2019- India TV Hindi World Rose Day 2019

मुंबई: फरवरी के महीने में कपल्स के बीच फेमस 'रोज डे' के अलावा 22 सितंबर को 'वर्ल्ड रोज डे' (World Rose Day) मनाया जाता है। इस दिन कैंसर पीड़ितों को गुलाब का फूल दिया जाता है, ताकि उनका मनोबल बढ़े और फिर से जीने की आशा मिले। 

कब हुई थी शुरुआत?

कनाडा की रहने वाली 12 साल की मेलिंडा रोज की याद में World Rose Day मनाया जाता है। इस बच्ची को 1994 में महज 12 साल की उम्र में कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो गई थी। वह जिंदगी और मौत के बीच जूझ रही थी। डॉक्टर्स ने भी उम्मीद छोड़ दी थी और घरवालों से कह दिया था कि वो सिर्फ 2 हफ्ते ही जी पाएगी, लेकिन इस नन्ही-सी बच्ची ने हार नहीं मानी और जिंदगी की जंग जीत ली।

ये भी पढ़ें: Daughter's Day 2019: इन स्पेशल मैसेज को भेजकर अपनी बेटी को कराएं प्यार का अहसास

इसके बाद मेलिंडा करीब 6 महीने तक जिंदा रही, लेकिन सितंबर के महीने में उसने दुनिया को अलविदा कह दिया। इस बच्ची ने जिस तरह से 6 महीने तक अपनी बीमारी से लड़ाई की, ये कैंसर पीड़ितों के लिए मिसाल बन गया।

इसीलिए आज के दिन कैंसर पीड़ित मरीजों को गुलाब का फूल दिया जाता है, ताकि उनके अंदर इस गंभीर बीमारी से लड़ने का जज्बा आ सके। वो पूरे हौसले से जिंदगी की जंग जीत सकें।

Also Read:

आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए महिलाएं तुरंत होती हैं तैयार, पुरुष हैं पीछे: रिसर्च

Vastu Tips: नल का टपकना नहीं होता है अच्छा संकेत, घर में नकारात्मक ऊर्जा का बढ़ता है प्रभाव

Latest Lifestyle News