A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर अभी से नीली पड़ रही हैं आपकी उंगलियां! कपड़े और बर्तन धोते समय इन बातों का रखें ख्याल

अभी से नीली पड़ रही हैं आपकी उंगलियां! कपड़े और बर्तन धोते समय इन बातों का रखें ख्याल

अगर आपकी उंगलियां नीली पड़ रही हैं या उनपर दाने निकल रहे हैं तो आपको सर्दियों में होने वाली chilblains की समस्या हो सकती है। ऐसे में पानी का काम करते हुए आप इन टिप्स को अपना सकते हैं। ये आपकी उंगलियों के लिए कारगर तरीके से काम करते हैं।

chilblains fingers- India TV Hindi Image Source : SOCIAL chilblains fingers

सर्दियों में आपने अक्सर देखा होगा कि लोगों की उंगलियां सूज जाती हैं। कई बार इस पर छोटे-छोटे दाने भी निकल जाते हैं और फफोले पड़ने लगते हैं। ये दिक्कत कपड़े धोने और बर्तन धोने के समय और बढ़ जाती है। इसके अलावा समय के साथ ये लोगों में बढ़ने लगती है और पूरी सर्दी परेशान करती है। ऐसे में आप इन दोनों काम के दौरान कुछ बातों का ख्याल रखें तो आपकी उंगलियों को आराम मिल सकता है। साथ ही कुछ टिप्स की मदद लेने और कुछ उपाय करके भी आप सर्दियों में चिलब्लेन्स के लक्षणों को आप कंट्रोल कर सकते है। तो, क्या हैं ये उपाय, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

कपड़े और बर्तन धोते समय इन बातों का रखें ख्याल

1. कपड़े और बर्तन धोने से पहले हाथों में ग्लव्स पहन लें

अगर ठंड में आपकी उंगलियां सूज रही हैं या फिर इनपर छोटे-छोटे दाने हो रहे हैं तो आपको  कपड़े और बर्तन धोने से पहले हाथों में ग्लव्स पहन लेना चाहिए। ऐसा करने से आपके हाथों का थोड़ा बचाव होगा और आपके हाथों को उतना नुकसान नहीं होगा जितना सीधेतौर पर होता है। तो, कुछ दिनों के लिए आप इस उपाय को अपनाकर देखें जिसका असर आप व्यापक तौर पर अपने हाथों पर देखेंगे। 

Image Source : socialwashing clothes and utensils

2. गर्म पानी का करें इस्तेमाल 

कपड़े और बर्तन धोते समय अगर आप गर्म पानी का इस्तेमाल करें तो ये समस्या कंट्रोल में रह सकती है। इसके अलावा आपकी उंगलियां इस दौरान सूजन की कम शिकार होंगी। उल्टा इसकी वजह से आपकी उंगलियों को बहुत आराम मिलेगा। साथ ही इसकी सिकाई होगी, इंफेक्शन से बचाव होगा और उंगलियों में दर्द से राहत मिलेगी। तो, बस पूरी सर्दी बर्तन और कपड़ों को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें। 

3. कपड़े और बर्तन के बाद हाथों में सरसों तेल लगा लें

कपड़े और बर्तन के बाद हाथों में सरसों तेल लगा लें। आप एक तरीका और अपना सकते हैं कि सरसों तेल को गर्म करके हाथों में लगाएं और मसाज करें। ऐसा करना हाथों में  चिलब्लेन्स के लक्षणों को कम करने में मदद करेगा। साथ ही खुजली और दर्द से राहत महसूस होगा। तो, बस इन बातों का ख्याल रखें और ठंड से उंगली सूज जाए तो नमक डालकर इनकी सिकाई करें और इन चीजों से बचें।

Latest Lifestyle News