A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर मार्केट में है नकली अंडों की भरमार, कैसे करें असली और नकली अंडे की पहचान?

मार्केट में है नकली अंडों की भरमार, कैसे करें असली और नकली अंडे की पहचान?

क्या आप जानते हैं मार्केट में नकली अंडों की भरमार है, ऐसे में आप जो अंडे खा रहे हैं वो असली है या नकली इसकी पहचान कैसे होगी?

कैसे करें असली और नकली अंडे की पहचान?- India TV Hindi Image Source : PIXABAY कैसे करें असली और नकली अंडे की पहचान?

प्रोटीन के लिए अंडे से बेहतर और क्या सोर्स हो सकता है, सर्दी आते ही अंडों की डिमांड बढ़ जाती है, इसमें प्रोटीन के साथ कैल्शियम और ओमेगा-3 भी पाया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं मार्केट में नकली अंडों की भरमार है जो आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचाते हैं, ऐसे में असली और नकली अंडों की पहचान कैसे करें?

रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत दुनिया का तीसरा सबसे ज्यादा अंडे का उत्पादन करने वाला देश है। जहां अमेरिका टॉप पर हैं वही चाइना दूसरे नंबर पर है। भारत में सबसे ज्यादा अंडे का उत्पादन तमिलनाडु में होता है, सिर्फ हैदराबाद में ही हर रोज 75 लाख अंडे खपत हो जाते हैं। अब कारोबार बड़ा है तो नकली अंडे भी मार्केट में आएंगे ही, ऐसे में आप नकली खा रहे हैं या असली इसकी पहचान कैसे होगी? चलिए आपको बताते हैं कि वो कौन सा तरीका है जिससे हम जान सकते हैं कि अंडा असली है या नकली?

चमक पर न जाएं

जो अंडा नकली होता है वो ज्यादा चमकता है तो कभी भी अंडों की चमक पर न जाएं।

नकली अंडे बनाने में प्लास्टिक का होता है इस्तेमाल

क्या आप जानते हैं कि नकली अंडा बनाने के लिए प्लास्टिक का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप अंडे को आग के पास रखेंगे तो प्लास्टिक के जलने जैसी महक आएगी और हो सकता है कि अंडे में आग भी पकड़ लें, यह एक तरीका है जिससे आप असली या नकली अंडे की पहचान कर सकते हैं।

नकली अंडे की पहचान ऐसे भी करें

अगर अंडा असली होता है तो उसे हिलाने पर किसी तरह की आवाज नहीं आती है, वहीं अगर अंडे को हिलाने पर उससे हिलने की आवाज आए तो ये अंडा नकली है। नकली अंडे को खाने से आपकी सेहत खराब हो सकती है इसलिए अंडे की पहचान करके ही खरीदें। 

ये भी पढ़ें-

Pollution: प्रदूषण के बढ़ते खतरे के बीच बच्चों और बुजुर्गों का रखें खास ख्याल, बरतें ये सावधानियां

Health Tips: बदलते मौसम में ऐसे रखें अपनी सेेहत का खास ख्याल, काम आएंगे ये जरूरी टिप्स

Yoga Tips: मोटापे से बढ़ता है बीमारियों का खतरा, स्वामी रामदेव से जानिए वजन कम करने का आयुर्वेदिक उपाय

Latest Lifestyle News