A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर नहाने से लेकर खाने तक अपनाएं ये 4 टिप्स, गठिया की समस्या में तेजी से मिलेगी राहत

नहाने से लेकर खाने तक अपनाएं ये 4 टिप्स, गठिया की समस्या में तेजी से मिलेगी राहत

गठिया की समस्या, जिन लोगों को होती है उन्हें ये लंबे समय तक परेशान करती है। ऐसे में लाइफस्टाइल में इन बदलावों को अपना कर आप इस समस्या को कम कर सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

Lifestyle changes for rheumatoid arthritis - India TV Hindi Image Source : FREEPIK Lifestyle changes for rheumatoid arthritis

गठिया एक ऑटोइम्यून डिजीज है जिसमें अपना ही शरीर हड्डियों और जोड़ों पर हमला कर देता है और इससे कई सारी समस्याएं होने लगती हैं। ऐसी स्थिति में सबसे पहले तो शरीर की अलग-अलग जोड़ों में तेज दर्द उठता है। दूसरा ये हड्डियों को इतना कमजोर कर देती है जिससे कई समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में गठिया की समस्या जिन लोगों को है उन्हें अपनी लाइफस्टाल में कुछ बदलाव करना चाहिए। क्योंकि इम्यून सिस्टम से लेकर मेटाबोलिज्म तक इस समस्या को कम करने में कई चीजें तेजी से काम कर सकती हैं। कैसे, जानते हैं।

गठिया से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 4 टिप्स- Lifestyle changes for rheumatoid arthritis in hindi

1. सुबह गिलोय की चाय पिएं-Giloy tea for arthritis 

सुबह गिलोय की चाय, गठिया की समस्या में तेजी से काम कर सकती है। दरअसल, ये दो तरीके से काम करती है। पहले तो ये जोड़ों के दर्द को कम करती है, दूसरा ये जोड़ों में नमी बढ़ाती है। इसके अलावा ये इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मददगार है। तो, सुबह उठ कर दूध वाली चाय की जगह गिलोय की चाय पिएं। 

दाल में जरूर डालें ये हरा पत्ता, यूरिक एसिड के मरीजों के लिए बेहद कारगर नुस्खा

2. सर्दी हो या गर्मी गुनगुने पानी से नहाएं-Bathing with hot water for arthritis 

सर्दी हो या गर्मी, गुनगुने पानी से नहाएं। ये तरीका गठिया में काफी कारगर है क्योंकि गर्म पानी आपकी हड्डियों के बीच की अकड़न को कम करती है। इसके बाद ये ब्लड सर्कुलेशन को तेज करती है जिससे गठिया के दर्द से राहत मिलती है। इसके अलावा गर्म पानी से नहाना गठिया के दर्द को भी कम करने में मदद कर सकता है। 

Image Source : freepik rheumatoid arthritis

3. डाइट में शामिल करें इंफ्लेमेटरी फूड-Anti inflammatory foods for arthritis

गठिया के मरीजों को अपनी डाइट में इंफ्लेमेटरी फूड्स शामिल करना चाहिए। जैसे कि पहले तो आपको हल्दी और अजवाइन का सेवन करना चाहिए। साथ ही जोड़ों में नमी बढ़ाने के लिए देसी घी का सेवन करें। इसके अलावा आप लहसुन और अदरक का भी सेवन करें। बस कोशिश करें कि ऑयली फूड्स के सेवन से बचें। 

90% लोग नहीं जानते भारत में मिलने वाले इन Foods के बारे में, कुछ का तो नाम सुनते ही घूम जाएगा दिमाग

4. वॉक जरूर करें- Walk benefits for arthritis

गठिया के मरीजों को वॉक जरूर करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि वॉक करना जोड़ों के लिए सबसे आरामदायक एक्सरसाइज है जो कि इसकी सेहत को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। साथ ही जब आप वॉक करते हैं तो ये शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है जिससे आपके पैरों में दर्द कम होने लगता है। 

 (ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)                                                            

Latest Lifestyle News