A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर क्या आपको पीरियड्स से पहले ज्यादा मूड स्विंग्स होते हैं? तो, गुस्सा न करें और खाएं ये 4 चीजें

क्या आपको पीरियड्स से पहले ज्यादा मूड स्विंग्स होते हैं? तो, गुस्सा न करें और खाएं ये 4 चीजें

पीरियड्स से लगभग 10 दिन पहले महिलाओं में मूड स्विंग्स और गुस्सा बढ़ जाता है। ऐसे में इसे कम करने में ये उपाय आपकी मदद कर सकते हैं।

 mood swings before periods- India TV Hindi Image Source : FREEPIK mood swings before periods

पीरियड्स से लगभग 10 दिन पहले शरीर में हार्मोनल बदलाव शुरू हो जाते हैं। ऐसे में महिलाएं इस दौरान प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (Premenstrual syndrome or PMS) की शिकार हो जाती है। शरीर में उदासी, दुख और अवसाद के लक्षण महसूस होते हैं। साथ ही महिलाओं में गुस्सा और चिड़चिड़ापन भी बढ़ने लगता है। ऐसे में महिलाएं कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकती हैं जिससे आप नेचुरली इसे कंट्रोल कर सकते हैं। 

Image Source : freepik mood swings

मूड स्विंग्स कंट्रोल करने के उपाय-Home remedies for mood swings before periods in hindi

1. सौंफ का पानी पिएं

मूड स्विंग्स कंट्रोल करने के लिए सौंफ का पानी काफी कारगर तरीके से काम कर सकता है। ये असल में दिमाग को ठंडा रखता है, साथ ही इसका हीलिंग गुण हार्मोनल हेल्थ को बेहतर बनाता है। ये नसों और ब्रेन एक्टिविटी को रिलैक्स करने में मदद करता है। इस तरह ये शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसके लिए रात को सोने से पहले सौंफ को पानी में भिगो कर रख दें और सुबह इसका सेवन करें। 

दमकती त्वचा पाने के लिए इस्तेमाल करें कॉफी, इन 3 चीजों में मिला कर बनाएं फेस पैक

2.  इलायची मिश्री का सेवन करें 

इलायची मिश्री का सेवन असल में नर्वस सिस्टम को शांत करने का काम करता है। ये दोनों ही एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है जो कि  हार्मोनल हेल्थ के साथ पाचन तंत्र के काम काज को सही करने करने में मददगार है। इसके लिए आपको बस  इलायची के दानों में मिश्री मिला कर रखना है और दिन में 2 से 3 बार चबा-चबाकर खाना है। 

Image Source : freepikhome-remedy

3. कैमोमाइल टी पिएं

कैमोमाइल टी, एंग्जायटी कम करता है। ये मूड स्विंग्स और गुस्से में कमी लाता है जिससे आप रिलैक्स महसूस करते हैं। इसके अलावा ये चाय आपको एक बेहतर नींद लेने और तवान से बचने में मदद करता है। तो, पीएमएस में एंग्जायटी के दौरान ये टी पिएं। 

इन 4 कारणों से हफ्ते में एक बार बालों में जरूर लगाएं दही, जानें इसे लगाने के खास फायदे

4. गुड़ खाएं

गुड़ का सेवन करना महिलाओं के लिए हर प्रकार से फायेदमंद है। पहले तो इसका आयरन महिलाओं में खून की कमी को दूर करता है। दूसरा ये हार्मोनल हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके अलावा ये पीरियड्स से पहले ब्लोटिंग की समस्या को कम करने और पीरियड्स क्रैंप्स से बचाव में मददगार है। तो, रोजाना सुबह खाली पेट या फिर खाने के बाद गुड़ खाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News