A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर सर्दियों के ऊनी कपड़ों को पैक करने की हो रही है तैयारी, तो अपना लें ये वुलन स्टोरेज टिप्स

सर्दियों के ऊनी कपड़ों को पैक करने की हो रही है तैयारी, तो अपना लें ये वुलन स्टोरेज टिप्स

Winter Clothes Packing Tips: अगर आप सर्दियों के ऊनी कपड़ों को पैक करने की तैयारी कर रहे हैं तो जान लें ऊनी कपड़ों को रखने का सही तरीका क्या है। जिससे वो अगले सीजन तक खराब न हों। वुलन कपड़ों को रखते वक्त अपनाएं ये खास टिप्स।

Woolen Clothes Packing - India TV Hindi Image Source : FREEPIK ऊनी कपड़ों को पैक करने का तरीका

सर्दियों का मौसम अब जाने वाला है। ऐसे में लोग गर्मियों के कपड़ों को वापस अपने वॉर्डरोब में रखने की तैयारी कर रहे हैं और ऊनी कपड़ों को पैक करने की तैयारी हो रही है। अब अगले साल जब सर्दियां आएंगी तभी ऊनी कपड़े निकलेंगे। ज्यादातर लोग बॉक्स या फिर बैड बॉक्स के अंदर ऊनी कपड़ों को रखते हैं। आपको कीमती कपड़े अगले सीजन तक खराब न हों इसलिए ऊनी कपड़ों को ठीक तरह से स्टोर करना जरूरी है। अगर आप अपने वूलन कपड़ों को सुरक्षित रखना चाहते तो इसे लिए पैकिंग का सही तरीका आपको पता होना चाहिए। आज हम आपको ऊनी कपड़ों को पैक करने का सही तरीका बता रहे हैं। इस तरह रखेंगे को कपड़े खराब नहीं होंगे।

कपड़ों को साफ करके रखें- ऊनी कपड़ों को रखने से पहले उन्हें अच्छी तरह से साफ कर लें। जिन कपड़ों को घर में धो सकें उन्हें वॉश कर लें और तेज धूप में अच्छी तरह सुखा लें। ड्राईक्लीन वाले कपड़ों को भी सुखाकर फिर रखें। कपड़ों को पैक करने से पहले चेक कर लें कोई कपड़ा गंदा या नमी वाला नहीं होना चाहिए।

Image Source : FreepikWinter Clothes Pack

पेपर में पैक करें- कुछ लोग कपड़ों को प्लास्टिक के बैग्स में ऐसे ही पैक कर देते हैं जिससे कपड़े खराब हो सकते है। वुलन कपड़ों को पहले अखबार या किसी पेपर में रैप करें और फिर किसी प्लास्टिक बैग के अंदर डालें। अगर आप एक साथ कपड़े रख रहे हैं तो बीच-बीच में पेपर जरूर लगा दें। इससे कपड़ों में सीलन, नमी या फंगस नहीं आएगी।

नेफ्थलीन बॉल्‍स का करें इस्तेमाल- ज्यादातर लोग कपड़ों के बीच नेफ्थलीन बॉल्‍स रख देते हैं, लेकिन ये तरीका गलत है। आपको बैग या बॉक्स के किनारों पर नेफ्थलीन बॉल्‍स डालनी चाहिए। अगर कपड़ों के बीच रख रहे हैं तो किसी प्लेन व्हाइट पेपर या कॉटन के कपड़े में रैप करके रखें। जरूरत से ज्यादा नेफ्थलीन बॉल्‍स का इस्तेमाल न करें। इससे बहुत महक आती है।

Image Source : FreepikWinter Clothes Pack

बड़े प्लास्टिक बैग्स का करें इस्तेमाल- वुलन कपड़ों को रखने के लिए आप अलग-अलग टाइप के कपड़ों को डिवाइट कर लें। इसके लिए आप प्लास्टिक के बैग्स का इस्तेमाल करें। आप इन्हें किसी सूखी और हवादार जगह पर स्टोर करें। इससे कपड़े निकालने और जरूरत पड़ने पर खोजने में आसानी होती है।

Latest Lifestyle News