A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर ड्रिंक्स के शौकीन जान लें, शैम्पेन से मार्टिनी तक कितने प्रकार के होते हैं गिलास

ड्रिंक्स के शौकीन जान लें, शैम्पेन से मार्टिनी तक कितने प्रकार के होते हैं गिलास

Drinkware Glasses Type: पानी, जूस और ड्रिंक्स सभी के लिए अलग-अलग तरह के गिलास होते हैं। अगर आप ड्रिंक्स के शौकीन हैं तो ये भी जान लें कि अलग-अलग ड्रिंक्स के लिए अलग तरह के गिलास होते हैं। जानिए कौन से गिलास में क्या ड्रिंक सर्व की जाती है।

Drink Glasses- India TV Hindi Image Source : FREEPIK ड्रिंक के गिलास

ज्यादातर घरों में एक या दो तरह के गिलास होते हैं। इन्हीं गिलास में जूस, पानी, कोल्ड ड्रिंक या फिर ड्रिंक्स सर्व किए जाते हैं। लेकिन होटल, रेस्तरां, बार और पब में हर ड्रिंक के लिए अलग-अलग तरह के गिलास होते हैं। यानि जिस गिलास में आप पानी पीते हैं उसमें अल्कोहल सर्व नहीं किया जाता। ड्रिंक के हिसाब से अलग-अलग तरह के गिलास होते हैं। वाइन के लिए अलग, बीयर के लिए अलग और टकीला शॉट के लिए अलग गिलास का इस्तेमाल किया जाता है। कुल मिलाकर 8 तरह के ड्रिंक्स के गिलास होते हैं।

  1. कॉकटेल या मार्टिनी गिलास- मार्टिनी गिलास कोनिकल शेप के होते हैं। इन गिलास में डालकर ही पॉपुलर ड्रिंक मार्टिनी सर्व की जाती है। वहीं कॉकटेल गिलास का इस्तेमाल 3 से 6 औंस के बीच के ड्रिंक्स के लिए होता है।
  2. हाई बॉल गिलासेस- लंबे साइज के गिलास होते हैं जो हर बार में मिल जाते हैं। इन गिलास में ड्रिंक्स को मिक्स किया जाता है। जूस और सोडा के साथ इसमें जिन, जूसेस या कोई भी नॉन अल्कोहोलिक ड्रिंक सर्व किए जाते हैं।

Image Source : Freepikहाई बॉल गिलास

  1. ओल्ड फैशन रॉक गिलास- छोटे मिक्स्ड ड्रिंक्स के लिए इन गिलास का उपयोग किया जाता है। ये गिलास छोटे होते हैं और तल मोटा होता है। इन्हें 'लोबॉल' या 'रॉक्स' गिलास भी कहते हैं। क्लासिक ड्रिंक्स सर्व करने के लिए ये बेस्ट हैं।
  2. शैम्पेन गिलास- शैम्पेन पीने के शौकीन हैं तो इसके लिए अलग तरह के गिलास चाहिए। शैम्पेन के गिलास लंबे और पतले होते हैं। लंबे समय तक बबल बने रहें इसके लिए ये गिलास इस्तेमाल होते हैं। शैम्पेन के लिए ट्यूलिप स्टाइल गिलास काफी सुंदर लगते हैं। इनमें स्पार्कलिंग वाइन सर्व भी सर्व कर सकते हैं।

Image Source : Freepikशैम्पेन गिलास

  1. व्हाइट वाइन गिलास- व्हाइट वाइन को सर्व करने के लिए पतले और छोटे गिलास इस्तेमाल किए जाते हैं। इन गिलासेस का ब्रिम नैरो होता है, जिससे वाइन का टेंपरेचर कम न हो। इनका स्टेम लंबा होता है। ये व्हाइट वाइन को एकदम चिल्ड सर्व किया जाता है।
  2. रेड वाइन गिलास- रेड वाइन के एरोमा को फील करने के लिए इन गिलास का ब्रिम थोड़ा वाइड होता है। रेड वाइन गिलास में होल्ड करने के लिए अच्छा स्पेस होता है। आप इसमें दूसरे कॉकटेल्स भी सर्व कर सकते हैं।

Image Source : Freepikवाइन गिलास

  1. शॉट गिलास- शॉट वाले गिलास अलग-अलग साइज के होते हैं कुछ काफी छोटे और कुछ गिलास 2 औंस होल्ड कर सकते हैं। इनका कांच मोटा होता है और बेस भी मोटा होता है। ये दिखने में काफी सुंदर लगते हैं।

Image Source : Freepikशॉट गिलास

  1. मारगरिटा गिलास- मार्टिनी की तरह ही मारगरिटा के लिए भी खास तरह का गिलास होता है। मारगरिटा गिलास का रिम चौड़ा होता है जिसमें सॉल्ट और वॉटर आसानी से मिक्स किया जा सकता है। 

Latest Lifestyle News